Covid-19:दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा नाराज, सरकार से मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने को कहा

137

Covid-19:दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा नाराज, सरकार से मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने को कहा

हाइलाइट्स:

  • कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की उपलब्धता से जुड़ी स्थिति पर नाराजगी जताई
  • आधिकारिक बयान के मुताबिक कैबिनेट सचिव ने ऑक्सीजन को लेकर हाल में हुई घटनाओं पर नाराजगी जाहिर की
  • कैबिनेट सचिव ने जल्दी ही दिल्ली के चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया

नयी दिल्ली: कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की उपलब्धता से जुड़ी स्थिति पर नाराजगी जताई और शहर में चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया। कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए यहां हुई उच्च स्तरीय बैठक में गौबा ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर उसे आवंटित ऑक्सीजन के वितरण में तेजी लाने की कोशिश करे।

ऑक्सीजन की कमी से आने वाली परेशानियों से नाराज हैं कैबिनेट सचिव
आधिकारिक बयान के मुताबिक कैबिनेट सचिव ने ऑक्सीजन को लेकर हाल में हुई घटनाओं पर नाराजगी जाहिर की जिसमें पर्याप्त एवं समय पर आक्सीजन उपलब्ध नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था।बयान के मुताबिक उन्होंने दिल्ली सरकार से कहा कि वह उसे आवंटित ऑक्सीजन सभी उपायों का इस्तेमाल कर उठवाने का पूरा प्रयास करे और सुनिश्चित करे कि उनके पास उपलब्ध ऑक्सीजन का तार्किक और पारदर्शी तरीके से वितरण हो, ऑक्सीजन कहीं और भेजी नहीं जाए या बर्बाद नहीं हो।

चिकित्सा ढांचे को मजबूत करना दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी- गौबा
कैबिनेट सचिव ने जल्द ही दिल्ली के चिकित्सा ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया ताकि कोविड-19 बिस्तरों, आईसीयू और वेंटिलेटर की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।उन्होंने जोर दिया कि कोविड-19 बिस्तर और अन्य संबंधित जानकारी जैसे दवाओं की उपलब्धता जनता को देने की जरूरत है। गौबा ने कहा कि सूचना को वेबसाइट और ऐप पर अपलोड किया जाना चाहिए ताकि जरूरतमंद इन सुविधाओं और दवाओं के लिए सही स्थान पर पहुंचे।उन्होंने कहा कि चिकित्सा से जुड़ी जानकारी देने के लिए एक हेल्पलाइन बनानी चाहिए और उसे लोकप्रिय बनाना चाहिए। हेल्पलाइन सेवा समर्पित कर्मचारियों से सुसज्जित कॉल सेंटर से दी जा सकती है।
सावधान! ऑक्सिजन, नकली दवाओं की भरमार, झांसे में न आएं, यहां करें शिकायत
इन हॉस्पिटल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट
दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना को देखते हुए दिल्ली के अलग अलग हॉस्पिटलों जिसमें बालक राम अस्पताल के साथ, राजन बाबू टीबी और बाड़ा हिंदूराव अस्पताल में भी ऑक्सीज का प्लांट लगाया जाना है। इन तीनों पर करीब आठ करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इसके साथ ही इन ऑक्सीजन प्लांट पर पाइप से ऑक्सीके सिलेंडर भी भरने की क्षमता होगी, ताकि जरूरत होने पर दूसरे अस्पतालों या स्वास्थ्य इकाइयों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सके।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link