Coronavirus Vaccine: भारत में बढ़ेगी Sputnik V वैक्सीन की उपलब्धता, यह कंपनी भी बनाएगी 10 करोड़ डोज सालाना

224


Coronavirus Vaccine: भारत में बढ़ेगी Sputnik V वैक्सीन की उपलब्धता, यह कंपनी भी बनाएगी 10 करोड़ डोज सालाना

हाइलाइट्स:

  • चिकित्सा क्षेत्र की प्रमुख पत्रिका लैंसेट के अनुसार Sputnik V, कोविड19 पर 91.6 प्रतिशत कारगर है।
  • पैनेसिया बायोटेक कई तरह की दवाओं और वैक्सीन की उत्पादन करती है।
  • इसकी स्थापना 1984 में हुई थी और यह 1995 में पैनिसिया बायोटेक लिमिटेड के नाम से सूचीबद्ध हुई थी।

नई दिल्ली
भारतीय बायोटेक कंपनी पैनेसिया बायोटेक लिमिटेड ने सोमवार से रूस की कोविड19 वैक्सीन Sputnik V का उत्पादन शुरू कर दिया। यह बात रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने एक बयान जारी कर कही है। RDIF ही Sputnik V की इंटरनेशनल बिक्री को देख रहा है। पैनेसिया बायोटेक ने अप्रैल में कहा था कि वह हर साल Sputnik V की 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेगी।

RDIF ने बयान में कहा कि पैनेसिया बायोटेक द्वारा बनाई गई वैक्सीन का पहला बैच क्वालिटी कंट्रोल्स के लिए, Sputnik V को विकसित करने वाले रूस के इंस्टीट्यूट गैमेलिया को भेजा जाएगा। फुल स्केल प्रॉडक्शन इस साल गर्मियों में शुरू होने की उम्मीद है। पैनेसिया बायोटेक कई तरह की दवाओं और वैक्सीन की उत्पादन करती है। इसकी स्थापना 1984 में हुई थी और यह 1995 में पैनिसिया बायोटेक लिमिटेड के नाम से सूचीबद्ध हुई थी।

91.6 प्रतिशत कारगर है Sputnik V
RDIF CEO किरिल दिमित्रीदेव ने विश्वास जताया है कि पैनेसिया बायोटेक में Sputnik V का प्रॉडक्शन शुरू होना, महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में मदद के लिए अहम कदम साबित होगा। रूस की Sputnik V वैक्सीन पहली और दूसरी डोज में दो अलग-अलग एडेनोवायरस इस्तेमाल करती है। यह वैक्सीन 65 देशों में रजिस्टर हो चुकी है। चिकित्सा क्षेत्र की प्रमुख पत्रिका लैंसेट के अनुसार Sputnik V, कोविड19 पर 91.6 प्रतिशत कारगर है।

यह भी पढ़ें: स्विस कंपनी ने भारत में उतारी कोरोना की दवा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

पैनेसिया बायोटेक में अदार पूनावाला ने बेची है पूरी हिस्सेदारी
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने पैनेसिया बायोटेक (Panacea Biotec) में अपनी पूरी 5.15 प्रतिशत हिस्सेदारी खुले बाजार में किए गए सौदे के तहत 118 करोड़ रुपये में बेच दी है। इन शेयरों को SII ने खरीद लिया। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के एकमुश्त सौदे वाले आंकड़ों के मुताबिक, पूनावाला ने पैनेसिया के 31,57,034 शेयरों को 373.85 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेच दिया, जिससे उन्हें कुल 118.02 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। इन शेयरों को इसी भाव पर एक अलग सौदे में SII ने खरीद लिया। पैनेसिया के मार्च 2021 के शेयरहोल्डिंग आंकड़ों के मुताबिक पूनावाला और SII, पैनेसिया बायोटेक में क्रमश: 5.15 प्रतिशत और 4.98 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सार्वजनिक शेयरधारक थे।

कोरोना काल में पड़ी है पैसे की जरूरत, कहां से जुटाएं?



Source link