कोरोना वायरस के बाद इंसान को क्या होने लगता है ?

2138
coronavirus
coronavirus

कोरोना वायरस के बाद इंसान को क्या होने लगता है

कोरोना वायरस का कहर चीन के वुहान से शुरू हो कर दुनिया के हर एक हिस्से में तेजी से पहुंच रहा है। इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 4600 को पार कर गई है, नौबत यहाँ तक आ गयी है की विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनी मुहीम जारी कर दी है।

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति

चलिए हम आपको बताते है की कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति में क्या बदलाव देखे जाते है? कोरोना वायरस के बाद इंसान को स्वास्थ सम्बंधित क्या परेशानियां होती है। कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं, इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। कोरोना वायरस होने के बाद मरीजों को शुरू में कफ शुरु होते ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है. तेज बुखार आने लगता है। खास तौर पर अधिक उम्र के लोग और जिन्हें पहले से अस्थमा, डायबिटीज़ और हार्ट की बीमारी है, उनकी मामलों में कोरोना वायरस घातक है।

coronavirus
coronavirus

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति को लगातार छींक आती है, जिससे पीड़ित की एक नाक से हमेशा पानी आता रहता है. कोरोना से संक्रमित व्यक्ति में खांसी, बुखार, गले में खराश, सांस फूलने और थकान के लक्षण पाए जाते हैं, कोरोना वायरस के बाद इंसान को यह सब होने लगता है ।

यह भी पढ़ें : कोरोना: अमेरिका सेना ने छोड़ा है कोरोना वायरस – चीन का आरोप

भारत में अब तक कोरोना से संक्रमण के 73 मामलें सामने आए है , भारत में केरल राज्य कोरोना वायरस से बहुत अधिक प्रभावित है और यहाँ कोरोना वायरस से संक्रमण के ज्यादा मामलें देखने को मिले है। यहां 17 लोगों में कोरोना से संक्रमण की पुष्टि की गई है। वही भारत के 12 राज्यों पर कोरोना वायरस का भीषण प्रकोप नज़र आरहा है , महाराष्ट्र में 11 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. यूपी में भी 10 कोरोना के मामले आए हैं. दिल्ली में 6 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं. कोरोना ने दुनियाभर के पर्यटन सेक्टर को काफी बड़े स्तर पर प्रभावित किया है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.