कांग्रेस अध्यक्ष को पीछे बैठाने पर बयानबाजी का दौर जारी

209

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष को पहली पंक्ति में बैठने के लिए सीट मिलती थी. लेकिन इस बार कांग्रेस अध्यक्ष को पहले तो चौथी पंक्ति में बैठने के लिए सीट दी गई थी, लेकिन विवाद के बाद कांग्रेस अध्यक्ष की सीट छठी पंक्ति में कर दी गई. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार (26 जनवरी) को छठी पंक्ति में बैठकर परेड़ का दीदार किया. कांग्रेस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है और पार्टी और पार्टी अध्यक्ष को ‘नीचा’ दिखाने के लिए ऐसा किया गया है.

अब तक सम्मानजनक रहा है प्रोटोकॉल

कांग्रेस का कहना है कि पारंपरिक रूप से गणतंत्र दिवस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष को पिछले वर्ष तक पहली पंक्ति में बैठने की जगह दी जाती रही है. कांग्रेस के एक सूत्र ने बताया, “हां, हमें पता चला है कि राहुल गांधी को गणतंत्र दिवस समारोह में चौथी पंक्ति में जगह दी गई है. यह काफी ओछी हरकत है.” उन्होंने कहा कि राहुल को चौथी पंक्ति में जगह ‘सरकार के कहने पर दी गई है क्योंकि अधिकारी खुद यह निर्णय नहीं ले सकते.’  जब यह खबर मीडिया में लीक हुई तो इसके बाद पार्टी नेताओं को पता चला कि कांग्रेस अध्यक्ष के सीट को और भी पीछे कर छठी पंक्ति में कर दिया है.

congress head -

बीजेपी ने कुछ गलत नहीं किया

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में राहुल गांधी के बैठने की सीट को लेकर अभी भी घमासान जारी है. कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते हुए बीजेपी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने पलटवार किया है. उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा, ‘लोकतंत्र नियम के हिसाब से चलता है न कि व्यक्ति के हिसाब से. कांग्रेस को लगता है कि देश उनके हिसाब से चलेगा.’

जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा,  क्यों कांग्रेस लोकतंत्र में विश्वास नहीं करती? आप ओछी राजनीति करते हैं हम नहीं. नया भारत नियम के हिसाब से चलेगा. ये कांग्रेस की अलोकतांत्रिक सोच को दिखाता है. हमसे सवाल पूछने से पहले रूल बुक देख ली होती. कांग्रेस ने हमारे पूर्व बीजेपी अध्यक्ष को लेकर क्या नियमों में बदलाव किया.

साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस इन ज़बरदस्ती के मुद्दों को तूल न दे और ओछी राजनीति करना बंद करे.