कांग्रेस ने कल देश की सगी थी न आज है: मोदी

664

बीजेपी प्रमुख अमित शाह के बाद, आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर ज़ोरदार हमला किया है. धंधुका, गुजरातमें हुई रैली में मोदी जी ने कपिल सिब्बल के 2019 के संसदीय चुनावों के बाद तक अयोध्या मामले में सुनवाई स्थगित करने के बयान पर तीखी टिप्पणी की है. उम्होने कहा कि कांग्रेस ने कभीएश का भला नही चाहा और अब वो ऐया ही कर रही है. आइये आपको बताते हैं कि इस री में और क्या-क्या कहा गया.

  • मोदी ने गुजरात के धंधुका में एक चुनावी रैली को संबोधित किया जिसमे उन्होंने सिब्बल की टिप्पणी को कांग्रेस के बाहर होने का डर कहा था। उन्होंने कहा, “अब कांग्रेस चुनावों के साथ राम मंदिर को जोड़ती है। वे देश के बारे में कम से कम परेशान हैं.”
  • 25 साल पहले आज ही के दिन उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हिंदू करसेवकों या स्वयंसेवकों ने 16 वीं शताब्दी में बनी बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया था. उन्होंने दावा किया था कि यह मस्जिद वहां बनायी गयी थी जहां भगवान राम के जन्मस्थान का प्रतीक एक मंदिर था.
  • विवादित स्थान को लेकर सुप्रीम कोर्ट हिन्दुओं और मुसलमानों दोनों के दावों को सुन रहा है.
  • कपिल सिब्बल, जो वकील भी हैं, मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुन्नी वक्फ बोर्ड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. जब उन्होंने 201 9 के लोकसभा चुनावों के बाद तक राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में सुनवाई स्थगित करने के लिए न्यायाधीशों से अनुरोध किया था तो यह तर्क दिया था कि भाजपा ने कहा है “राम मंदिर कानूनी साधनों के जरिए 2019 से पहले बनाया जाएगा … वे इसे अपने चुनाव घोषणापत्र का हिस्सा बनाना चाहते हैं और अदालत को इस जाल में नहीं आना चाहिए।”

modi -

 

  • सुप्रीम कोर्ट ने कपिल सिब्बल की अपील को खारिज कर दिया और कहा कि वह फरवरी 8 से अंतिम सुनवाई शुरू करेगी, जिसमे वो याचिकाएं पेश की जाएंगी जिन्होंने 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है. कोर्ट ने अपने उस फैसले में विवादित साइट को तीन हिस्सों में बांट दिया था. एक हिस्सा हिंदू समूह निर्मोही अखाड़ा को दूसरा हिस्सा हिंदू महासभा और तीसरा हिस्सा सुन्नी वक्फ बोर्ड को जो सुन्नी मुसलमानों के स्वामित्व वाली संपत्तियों का संचालन करते हैं.
  • सभी पार्टियों ने उच्च न्यायालय के फैसले को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी है.
  • कांग्रेस ने सिब्बल की टिप्पणियों से खुद को दूर कर दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी का ख्याल हमेशा से स्पष्ट रहा है वो चाहते हैं कि अयोध्या मामले का फैसला सर्वोच्च न्यायालय ही करे.
  • कांग्रेस ने बयान दिया है कि ” कपिल सिब्बल अदालत में प्रतिनिधित्व करते हैं, और ये उनका निजी मामला है. कांग्रेस का इससे कोई लेना-देना नहीं है.”
  • कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी का ख्याल हमेशा से स्पष्ट रहा है वो चाहते हैं कि अयोध्या मामले का फैसला सर्वोच्च न्यायालय ही करे. उन्होंने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय को निर्णय देना चाहिए और अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए।”
  • शाह ने अपने गुजरात अभियान के दौरान राहुल गांधी के मंदिरों के लगातार दौरे का भी उल्लेख किया. भाजपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि “एक ओर, चुनावों से पहले मंदिरों का दौरा किया जा रहा है. दूसरी ओर, वे राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई में देरी करने की कोशिश कर रहे हैं. कांग्रेस के इस मुद्दे पर दोहरे मानदंड हैं.”
  • गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को नई सरकार के लिए वोट डाले जाएंगे और वोटों की गणना 18 दिसंबर को होगी. बीजेपी ने पिछले 22 वर्षों से इस राज्य पर शासन किया है.