कांग्रेस ने सदन में चीन को लेकर सरकार के नरम रवैये पर उठाए सवाल

0
LOK SHABHA
कांग्रेस ने सदन में चीन को लेकर सरकार के नरम रवैये पर उठाए सवाल

कांग्रेस द्वार पूछे गए सवाल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि हमारी सेना किसी भी चुनौती का सामनाा करने में पूरी तरह से तैयार है. किसी को भी इस बारें में संदेह नही करना चाहिए. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में चीन को लेकर सरकार के नरम रवैये पर सवाल उठाया था.

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोक सभा में चीन को लेकर सवाल किया था और सरकार से पूछा था कि हम पाकिस्तान के प्रति आक्रामक और चीन के प्रति नरम क्‍यों हो जाते हैं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन में कहा कि ​​पाकिस्तान ने आतंकवादियों को पनाह दी और चीन ने पाकिस्तान को पनाह दी. चीन ने अंडमान और निकोबार तक जहाज भेजने शुरू कर दिए हैं. जब यह पाकिस्तान की बात आती है, तो हम अपनी आवाज में एक आक्रामकता रखते हैं लेकिन हम चीन के प्रति नरम क्यों हैं?

जिसके जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की एकता, सुरक्षा और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए सरकार चीन बॉर्डर के पास सड़क, रेलवे लाइन्‍स, सुरंगें और हवाई अड्डों को विकसित कर रही है. उन्‍होंने कहा कि भारत और चीन के बीच कोई लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल नहीं है इसलिए LAC की विभिन्‍न अवधारणाओं की वजह से कई बार चीन के सैनिक हमारी तरफ आ जाते हैं और कई बार भारतीय सैनिक उधर चले जाते हैं.

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ में पीएम मोदी को प्याज की माला चढ़ा कर किया विरोध प्रदर्शन

राजनाथ सिंह ने लोक सभा में कहा कि मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सेनाएं सतर्क हैं और हमारी सीमाओं की रक्षा कर रही हैं. हमारी सेनाएं किसी भी चुनौती का सामना करने में पूरी तरह से सक्षम हैं, किसी को भी इसके बारे में संदेह नहीं होना चाहिए.