कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहली प्रेस कांफ्रेंस

438

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अध्यक्ष बन्ने के बाद मंगलवार को गुजरात में अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की. राहुल ने पहले चरण में अपनी जीत का दवा तो किया ही उसके साथ-साथ भाजपा की नीतीयों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी कसकर निशाना साधा. आइये आपको बताते हैं राहुल गाँधी की प्रेस कांफ्रेंस से जुड़ी कुछ खास बातें.

  • मोदी जी का विकास सिर्फ एकतरफा है

राहुल ने कहा- टाटा नैनो फैक्ट्री को 33 हजार करोड़ दिए गए मगर अबतक उसकी एक भी गाड़ी दिखाई नही दी. यहाँ तक कि बिजली पानी से लेकर हर चीज़ मुफ्त में दी गयी, पर जनता को अबतक कुछ भी नहीं दिया गया. बीजेपी ने अपनी शुरुआत नर्मदा से की, फिर ओबीसी, और उसके बाद विकास की यात्रा की बात भी की पर बीजेपी अपनी जगह कायाम नहीं कर पा रही है. प्रधानमंत्री जी अपनी आखिरी मीटिंग में कांग्रेस की बात कर रहे हैं या अपनी.

  • अब मोदी जी के लिए भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं है

राहुल गांधी ने कहा- पहले मोदी जी करप्शन की बात करते थे, मगर जब जय शाह का मामला आया, राफेल डील की पोल खुली, तो वो अब कुछ नहीं बोलते. अब किसानों के बारे में नहीं बोलते. ये मूड मोदी, बीजेपी रुपाणी सब में हैं पहला राउंड हो गया है, हम चुनाव जीत रहे हैं.

Rahul gandhi -

  • मंदिर जाकर एक ख़ास चीज़ मांगी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- हमारी यात्रा निकली है. मै जिस भी मंदिर में गया हूं, मैंने गुजरात की जनता के लिए सुनहरा भविष्य मांगा है. प्रदेश के युवाओं, किसानों को अच्छा भविष्य मिले. क्या मेरा मंदिर में जाना मना है?

  • मैं बैलेंस डेवलपमेंट में यकीन रखता हूं

राहुल ने कहा- जो मैंने पहले बात बोली, बैलेंस डेवलपमेंट की बात. एक तरफ कंपनी को सत्ता कर्ज देते हैं, किसान बिजली मांगता है तो सिर्फ रात को देते हैं. कांग्रेस बैलेंस तरीके से आगे बढ़ाना चाहती है. किसान कर्ज माफी, सरदार पटेल हेल्थ कार्ड बैंकिंग सिस्टम का फोकस 10 लोगों पर है. गुजरात के दुकानदार, व्यापारी को कुछ सपोर्ट नहीं किया.

  • गब्बर सिंह टैक्स ने 50 फीसदी पैसे गायब किए

8 नवंबर को आपने पहला झटका मारा और फिर गब्बर सिंह टैक्स. इसने व्यापारियों का 50 फीसदी पैसे गायब कर दिया है. हम इससे हटेंगे. किसान कोसपोर्ट करेंगे. सिस्टम को मजबूत करेंगे. फिक्स पे की जो बात है, मुझे टच हुआ. गुजरात की एक टीचर रोते हुए कहती हैं- महंगाई तो बढ़ रही है, मगर मेरी तनख्वाह नहीं मिल रही है. कॉन्ट्रैक्ट को हम पर्मानेंट में बदल देंगे. , हम जो भी फैसला लेंगे गुजरात की जनता की आवाज सुनकर लेंगे.

  • मैं सिर्फ गुजरात में मंदिर गया, ये बीजेपी की बनाई स्टोरी है

राहुल ने मंदिरों का दौरा करने के मामले में कहा- ये बीजेपी की स्टोरी है. उत्तराखंड में भी गया था. केदारनाथ भी गया था, केदारनाथ गुजरात में है क्या? इस बार यात्रा था तो गया. मुझे अच्छा लगा.

  • हमारा रिकॉर्ड रहा है अच्छा

हमने किसानों के 70 हजार करोड़ माफ किए हैं. आप कपास के किसानों से पूछ लीजिए. हमारा रिकॉर्ड है, हम हवा में नहीं बोल रहे हैं. जब हम बोनस की बात कर रहे हैं. तो हमने किया है. मोदी जी ने लंबे वादे किए, 15 लाख का वादा किया, 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात की, मेक इन इंडिया की सच्चाई देख लीजिए.

  • सवाल- 2007 और 2012 के चुनाव में पहले भी कांग्रेस उठाती रही है ये मुद्दे, इस बार क्यों स्वीकार करेगी?

इस बार बीजेपी को लेकर कह रहे हैं कि कांग्रेस चुनाव रणनीति से लड़ रही है. चुनाव नैरेटिव, मुद्दों पर जीता जाता है. किसी भी चुनाव को देखें, जिसका नैरेटिव बदलता नहीं, वह जीतता है. अगर बीजेपी को देखें तो वे नैरेटिव वे इश्यू पर खेल ही नहीं पा रहे हैं. मोदी जी सिर्फ अपने बारे में बोल रहे हैं,वो जनता का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं.

nat7 -

  • मोदी जी से जवाब चाहिए

एक शख्स पर 45 हजार करोड़ का कर्जा है, उस उद्योगपति को आपने कॉन्ट्रैक्ट क्यों दिया? सरकारी कॉन्ट्रैक्ट में सीएससी से पूछा जाना चाहिए, पेरिस में डील कर ली गयी- क्या आपने इस कमेटी से पूछा. इसके लिए आज तक जवाब नहीं दिया. कह दीजिए, दाम कम है. मैं जानता हूं कि आप पर दबाव रहता है. लेकिन पूरा गुजरात समझ गया है कि बीजेपी, रुपाणी जी में खोखला पन सा है.

  • पाकिस्तान का मुद्दा, मणिशंकर अय्यर, सलमान का मुद्दा लाया? पीएम संवेदना जोड़ रहे हैं लोगों से?

मैंने अपनी पोजीशन को एक शब्द-“एक्शन” से क्लियर कर दिया है. जिस प्रकार से अय्यर ने कहा- मैंने साफ़ कर  दिया कि यह बर्दाश्त नहीं करूंगा. जिस प्रकार से मोदी जी ने मनमोहन सिंह के बारे में बात की, वह भी स्वीकार नहीं है, मनमोहन सिंह भी देश के प्रधानमंत्री रहे हैं. उन्होंने भी काम किया, कुर्बानियां दी हैं.