Congress in Bihar: कांग्रेस की ताकत बढ़ेगी, अब तीसरे राज्य में गठबंधन की सरकार… जानिए क्या होगा असर

49
Congress in Bihar: कांग्रेस की ताकत बढ़ेगी, अब तीसरे राज्य में गठबंधन की सरकार… जानिए क्या होगा असर

Congress in Bihar: कांग्रेस की ताकत बढ़ेगी, अब तीसरे राज्य में गठबंधन की सरकार… जानिए क्या होगा असर

Bihar Political Situation: बिहार में बदले राजनीतिक हालात ने एक बार फिर कांग्रेस को फायदे में ला दिया है। प्रदेश में बनने जा रही गठबंधन सरकार को समर्थन देकर कांग्रेस अपनी स्थिति थोड़ी तो मजबूत कर ही ली है।

 

पटना: बिहार की सत्ता में पांच साल बाद एक बार फिर कांग्रेस की एंट्री होने वाली है। प्रदेश की सत्ता में करीब दो दशक बाद वर्ष 2015 में महागठबंधन के जरिए सत्ता में वापसी करने वाली कांग्रेस महज 21 माह बाद सत्ता से बाहर हो गई थी। प्रदेश की राजनीति में कांग्रेस का रसूख लगातार घटा है। वर्ष 2020 के विधानसभा चुनाव में पार्टी को केवल 19 सीटों पर जीत मिली। पांच साल पहले हुए चुनाव से 8 कम। हालांकि, इस चुनाव में कांग्रेस को राजद ने अधिक सीटों पर लड़ाया, लेकिन उसका कोई खास असर दिखा नहीं। अब दोबारा सत्ता में आने के बाद कांग्रेस खुद को प्रदेश में मजबूत बनाने की कोशिश कर सकती है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय स्तर पर भी ताकत में इससे कुछ इजाफा होगा। अभी पार्टी की राजस्थान और छत्तीसगढ़ मं सरकार है। इसके अलावा झारखंड और तमिलनाडु में पार्टी सरकार में साझीदार है। बिहार की सत्ता में पार्टी की वापसी एक बड़ा संदेश देगी। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पार्टी को बिहार में एक प्रकार से ऑक्सीजन मिला है। इसके जरिए पार्टी प्रदेश स्तर पर अपने अभियानों को पूरा कर सकती है। हालांकि, पार्टी के सामने सबसे बड़ा संकट संगठन को खड़ा करने का है। इसके लिए अगर पार्टी के स्तर पर प्रयास किए गए तो उसका परिणाम मिल सकता है। लेकिन, यह सब राजद और जदयू पर भी काफी हद तक निर्भर करेगा। वैसे इसका असर राष्ट्रीय स्तर की राजनीति पर भी पड़ सकता है।

बिहार में कांग्रेस के समक्ष सबसे बड़ा संकट अंदरूनी लड़ाई है। इससे निपटने में अगर पार्टी का नेतृत्व कामयाब हुआ तो आगे की राह आसान होगी। वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी की ओर से अब तक कोई खास रणनीति नहीं बनी है। लेकिन, गठबंधन सरकार में जाने के बाद भी पार्टी के नेता पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में ही अगला चुनाव लड़े जाने की बात कर रहे हैं। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार में विपक्ष का लगभग सफाया हो गया था। 40 में से 39 सीटों पर एनडीए जीती थी। इसमें से 17 सीटें भाजपा, 16 सीटें जदयू, 6 सीटें लोजपा और एक सीट कांग्रेस जीती थी। विपक्ष की जीती एक मात्र सीट कांग्रेस के पास है। ऐसे में पार्टी अपनी स्थिति को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मजबूत बनाने की कोशिश करती दिख सकती है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News