राजस्थान बनेगा पहला ऐसा राज्य जो कॉलेज छात्राओं को देगा सैनिटरी नैपकिन

185

नई दिल्ली: राजस्थान सरकार जल्द ही कुछ ऐसा कार्य करने जा रहीं है जो खुद में काफी काबिलियत तारीफ है.

जी हां, राजस्थान सरकार राज्य के तमाम 189 सरकारी कॉलेजों में फ्री सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने जा रहीं है. इस पहल के बाद राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जो कॉलेज छात्राओं को फ्री में सैनिटरी नैपकिन की सुविधा प्राप्त कराएगा.

189 सरकारी कॉलेजों में सैनिटरी पैड्स वेंडिग मशीन लगा सकती है

आपको बता दें कि राज्य का उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र में जुलाई 2019 से 189 सरकारी कॉलेजों में सैनिटरी पैड्स वेंडिग मशीन लगा सकती है. यह कदम वसुंधरा सरकार के कुछ कॉलेजों और रेलवे स्टेशनों पर ऐसी मशीनें लगाने के पहल को आगे बढ़ाएगा.

Pads -

उच्च शिक्षा विभाग के भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि विभाग ने सरकार को इस योजना के लिए ढाई करोड़ का प्रस्ताव रखा है. राजस्थान के कॉलेजों में 2.80 लाख छात्राएं पढ़ती है जिनमें से अधिकतर गरीब परिवार से आती है और उनकी  सैनिटरी पैड्स जैसी चीजें नहीं मिलती है. अब यह कदम कई संस्थानों के व्यापक जागरूकता अभियान के बाद ही उठाया गया है.

यह योजना नई सरकार के 60 दिवसीय कार्यक्रम का भाग है, इस कार्यक्रम के अनुसार, सरकारी कॉलेजों में छात्राओं को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी. महिलाओं की स्वास्थ्य जागरूकता को मुख्य रूप से ध्यान में रखते हुए वसुंधरा सरकार ने सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने की पहल की थी. यह मशीन राज्य सरकार ने अजमेर में 70 जगहों पर लगाई थी. जिसमें कोई भी महिला 10 रुपए डालकर नैपकिन ले सकती है.