Coca-Cola: भारत का महाकोला Thums Up अब विदेशी बाजार में मचाएगा धमाल, जानिए कोका कोला की क्या है तैयारी

10
Coca-Cola: भारत का महाकोला Thums Up अब विदेशी बाजार में मचाएगा धमाल, जानिए कोका कोला की क्या है तैयारी

Coca-Cola: भारत का महाकोला Thums Up अब विदेशी बाजार में मचाएगा धमाल, जानिए कोका कोला की क्या है तैयारी


नई दिल्ली:कोका कोला अपने दो बड़े भारतीय ब्रांडों को अब विदेश में लॉन्च करने की योजना बना रहा है। ये भारतीय ब्रांड थंब्स अप और माजा हैं। इन्हें कोका कोला (Coca-Cola) अब ग्लोबल मार्केट में बेचने की तैयारी कर रहा है। इन दोनों ब्रांडों की भारत में काफी सेल होती है। ईटी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, कोका कोला (Coca-Cola) के ब्रांड थंब्स अप की भारत में एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की सेल हो रही है। अब कंपनी इसे विदेशी बाजार में बेचकर और ज्यादा मुनाफा कमाना चाहती है। कोका कोला कंपनी को उम्मीद है कि साल 2024 में माजा की सेल बढ़कर थंब्स अप की तरह बिलियन डॉलर में पहुंच सकती है। कंपनी के ग्लोबल प्रेसिडेंट हेनरिक ब्रौन के मुताबिक, बुनियादी ढांचे और डिजिटलीकरण पर सरकार अब देश की उच्च विकास गति को देख रही है। ब्रौन ने पिछले महीने काम संभाला है। वह एशिया-प्रशांत, मध्य पूर्व, यूरेशिया, अफ्रीका के प्रभारी हैं। हेनरिक ब्रौन ने दो और भारत निर्मित टेस्ट माजा आम पन्ना और फैंटा ऐप्पल डिलाइट के बारे में बताया कि इसके भी विदेशी बाजारों में अच्छी बिक्री की संभावना है। ये दोनों ब्रांड भारत में अच्छी सेल कर रहे हैं। अगर ये भारत में इतना बिक रहे हैं तो विदेशों में भी लोगों को काफी पसंद आएंगे।

Hindenburg Report: हिंडनबर्ग जैसे हमलों में अच्छा कॉरपोरेट गवर्नेंस ही है सबसे अच्छा बचाव, विवाद से मिले कई सबक

आने वाले समय में मांग और बढ़ने की संभावना

हेनरिक ब्रौन के मुताबिक, आने वाले समय में भारत में कंपनी के प्रोडक्ट की मांग और बढ़ने की संभावना है। प्रोडक्ट की सेल और बढ़ेगी। सरकार भी बुनियादी ढांचे में निवेश करने और डिजिटल प्लेटफार्म पर एक नेटवर्क बनाने की कोशिश कर रही है। कोका-कोला, थम्स अप और स्प्राइट कार्बोनेटेड पेय, जॉर्जिया कॉफी और श्वेप्स सोडा के निर्माता ने भारत में मैन्युफैक्चिरिंग के लिए एक बिलियन डॉलर का निवेश किया है, जिससे प्रोडक्शन में और तेजी लाई जा सके। कंपनी अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत करना चाहती है। इसके लिए कंपनी अब जूस और चाय सहित और ज्यादा ड्रिंकिंग प्रोडक्ट को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ना चाहती है। इसमें कॉफी, स्पोर्टस ड्रिंग और ग्लूकोज आदि शामिल हैं।

navbharat times -FPI Investment: सख्त हुआ सेबी! विदेशी निवेशकों की मांगी जानकारी, कहा-सौंपे सभी डिटेल

देश में बढ़ रहे स्टार्टअप

ब्रौन के मुताबिक, भारत एक ऐसे बाजार के रूप में है, जो “डिजिटलीकरण की ओर तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने बताय कि भारत में स्टार्टअप भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्रौन के मुताबिक, भारत आने वाले समय में टॉप तीन या चार मार्केट में से एक हो सकता है। कोका-कोला इंडिया ने सितंबर तिमाही में 2.5 अरब कारोबार की जानकारी दी है। ब्रौन पिछले 25 सालों से ज्यादा समय से कंपनी में अलग-अलग लेवल पर काम करते रहे हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी चीनी, नमक और फैट की मात्रा कम करते हुए प्रोडक्ट में न्यूट्रिशियन बढ़ाने के लिए अपने पोर्टफोलियो में बदलाव कर रही है। कंपनी ने इसी बदलाव के साथ कोका-कोला के कम चीनी वाले प्रोडक्ट कोक जीरो, डाइट कोक और थम्स अप चार्ज्ड को शामिल किया है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News