CNG Bus Ghaziabad: गाजियाबाद में जून तक सड़कों पर दौड़ेंगी 100 सीएनजी बसें! जानिए पूरा बजट और प्लानिंग

26
CNG Bus Ghaziabad: गाजियाबाद में जून तक सड़कों पर दौड़ेंगी 100 सीएनजी बसें! जानिए पूरा बजट और प्लानिंग

CNG Bus Ghaziabad: गाजियाबाद में जून तक सड़कों पर दौड़ेंगी 100 सीएनजी बसें! जानिए पूरा बजट और प्लानिंग


गाजियाबाद: गाजियाबाद में एनजीटी के आदेश पर 100 सीएनजी बसों को लेकर परिवहन निगम ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिवहन निगम से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि मार्च के अंत तक गाजियाबाद में 100 सीएनजी बसों के लिए टेंडर जारी कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने में और सीएनजी बसों को बनने में कम से कम मई तक का समय लगेगा। ऐसे में जून मध्य तक सीएनजी बसें गाजियाबाद में आएंगी। उधर, राजधानी बसें भी होली के तुरंत बाद सड़कों पर दौड़नी शुरू हो जाएंगी।

परिवहन निगम को हाल ही में प्रदेश सरकार से बसों को खरीदने और अन्य जरूरी कार्यों के लिए बजट जारी हुआ है। इसमें कुल 400 करोड़ से 1 हजार बसें खरीदी जानी हैं। बसों को खरीदने का यह काम कई चरण में किया जाएगा। पहले चरण में जो बसें खरीदी जाएंगी, उसमें गाजियाबाद के लिए सीएनजी बसें भी शामिल हैं। पूर्व आरएम एके सिंह ने इसके लिए दो साल पहले ही प्रस्ताव बनाकर भेजा था। गाजियाबाद से 200 सीएनजी बसों का प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन परिवहन निगम ने केवल 100 सीनएजी बसों की ही मंजूरी दी थी।

कारवां ने एनजीटी में प्रदूषण को लेकर डाली थी याचिका

18 मई 2016 को एनजीटी ने कौशांबी रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशन (कारवां) की डाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा था कि दिल्ली-एनसीआर में जिस तरह प्रदूषण के हाल हैं और एक्यूआई (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स) रहता है, उस हिसाब से यहां केवल सीएनजी बसें ही चलनी चाहिए। डीजल बसों को बंद करने और सीएनजी बसों को चलाने के लिए एनजीटी ने एक एक्सपर्ट कमिटी भी बनाई थी, जिसके बाद कमिटी ने पहले यहां से पुरानी डीज़ल बसों को हटाया, उसके बाद सीएनजी बसों के लिए प्रस्ताव भेजा गया।

होली के तुरंत बाद मिलेगी राजधानी बस

राजधानी बसों का इंतजार कर रहे लोगों के लिए भी राहत की खबर है। गाजियाबाद रीजन को जल्द ही 10 राजधानी बसें होली के बाद मिलेंगी। इसे लेकर परिवहन मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर सिंह और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बसों का अनावरण करने के लिए कहा गया है। कानपुर में प्रदेश भर के लिए 75 राजधानी बसे बनाई जा रही थीं। ये बसें बनकर तैयार हो चुकी हैं। राजधानी बसें मुख्यत: सभी शहरों, जिलों और ग्रामीण इलाकों को प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जोड़ने का काम करेंगी। परिवहन निगम जनरल मैनेजर (टेक्निकल) अजीत सिंह ने बताया कि सीएनजी बसों के लिए कागज़ी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अगले महीने में टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीद है टेंडर होने के दो महीने में सीएनजी बसें आ जाएंगी।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News