इस बकरीद पर सीएम योगी ने जारी किया एक नया फरमान, मुस्लिम समुदाय में मची खलबली

404

उत्तर प्रदेश: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अपने लिए गए फैसले को लेकर खूब चर्चाओं में बने रहते है. हिंदूवादी छवि के नेता माने जाने वाले सीएम योगी ने राज्य में ईद के दौरान एक फरमान जारी किया है. आपको बता दें कि बकरीद के त्यौहार के मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेसिंग के दौरान यह ऐलान किया है. ईद के मौके पर योगी ने प्रशासन और पुलिस को कड़े निर्देश दिए है कि कही पर भी जानवर खुले में न कटें जाएं और ना ही कहीं मांस के टुकड़ों या खून को नालियों में बहाया जाए. इस निर्देश के पीछे सांप्रदायकि सौहार्द को बनाए रखने का मकसद बताया गया है.

ईद के मौके पर खुले में बकरे की बलि न दी जाए- सीएम योगी आदित्यनाथ

जानकारी के अनुसार, सीएम ने अधिकारीयों को आदेशा दिया है कि जिलों में पानी और बिजली की सप्लाई को दुरुस्त रखा जाए. यह भी आदेश दिया है कि ईद के मौके पर खुले में बकरे की बलि न दी जाए.

cm yogi decision on this eid 3 news4social -

प्रशासन के ऊपर शांति बनाए रखने की खास जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री योगी ने साथ ही यह भी आदेश दिए है कि जिन जिलों में कांवड़ यात्रा निकल रही है, वहां खास ध्यान भी दिया जाए. एक पुलिस अधिकारी ने कहा है कि सीएम का निर्देश है कि राज्य भर में बकरीद पारंपरिक रूप से ही मनाया जाएगा, लेकिन खुले में जानवरों की बलि नही चढ़ाई जाएगी. बता दें कि देश में बकरीद 22 अगस्त को मनाया जाएगा.

बकरीद पर पशुओं की कुर्बानी केवल निर्धारित स्थलों पर ही दी जाएगी

वहीं गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कहा है कि बकरीद पर पशुओं की कुर्बानी केवल निर्धारित स्थलों में ही दी जाएगी. ईद के मौके को देखते हुए और सीएम के फरमान को ध्यान में रखते हुए डीएम ब्रजेश नारायण सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा के साथ सुरक्षा इंतजामों पर समीक्षा मीटिंग के बाद अधिकारीयों से कहा है कि ‘मुस्लिम बहुल इलाकों’ में खास ध्यान दिया जाए. पहले से जिलों का दौरा किया जाए ताकी नमाज स्थलों पर बिना रूकावट बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो.

cm yogi decision on this eid 2 news4social -

डीएम ब्रजेश नारायण ने आगे कहा कि पशुओं की कुर्बानी केवल निर्धारित स्थलों पर ही दी जाएगी और अगर कोई भी सार्वजनिक स्थलों में यह करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. ये ही नहीं अधिकारीयों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि कुर्बानी वाले पशुओं के कंकाल तालाबों, नदियों, नालों या खुले इलाको में नहीं फेंके जाए.