मध्य प्रदेश: कमलनाथ आए एक्शन मोड पर डेढ़ घंटे में पूरा किया वचन          

0

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के नए सीएम के रूप में कमलनाथ ने शपथ ग्रहण कर ली है. और वह आते ही एक्शन मोड में  आ चुके है. अब मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री कमलनाथ का कर्ज माफी का ऐलान सुर्खियों में छाया हुआ.

बता दें कि कमलनाथ ने सीएम बनते ही अपने चुनावी वादों पर अमल करना शुरू कर दिया है. उन्होंने सीएम पद की जिम्मेदारी लेते ही पहले किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर दस्‍तखत किए. इस कदम के मुताबिक उन्होंने दो लाख रूपये  तक का कर्ज माफ होगा.

तीन अहम फैसलों का जिक्र 

भोपाल से प्रकाशित दैनिक भास्कर के अखबार में मध्य प्रदेश के 34 लाख किसानों का करीब 38 हजार करोड़ रुपए का कर्ज राज्य सरकार द्वारा माफ किया गया है. वहीं डेढ़ घंटे बाद ही कमलनाथ ने किसानों की कर्जमाफी वाली इसी पहले प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया है.  कमलनाथ के तीन बड़े फैसले पर भी जिक्र किया गया है जिसमें प्रदेश के 70 प्रतिशत लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. दूसरा कन्या विवाह की राशि बढ़कर 51 हजार रूपये की गई है. तीसरा और आखिरी फैसला चार गारमेंट पार्क बनेंगे ताकि आर्थिक गतिविधियां तेज हो सकें.

कर्जमाफी सरकार के लिए आसान नहीं 

जानकारी के अनुसार, तुरंत बैंकों को कर्ज माफ करने का पत्र भेजा जाएगा. उसके बाद सरकार बैंक के चेयरमैन से वार्ता करके यह अपील करेगी की अधिक से अधिक राशि माफ की जा सके. और फिर बजट पर कर्ज की राशि का प्रावधान होगा. वहीं दूसरी तरफ ब्याज की राशि तय होगी. ये ही नहीं इसके साथ ही साथ वह मियाद फाइनल होगी जिस पर चलकर मध्य प्रदेश सरकार कर्ज चुकाएगी.