CM शिवराज की फटकार के बाद ‘हिजाब’ पर एक्‍शन: स्कूल ने यूनिफॉर्म में किया बदलाव, अब नहीं होगी ‘लब पे आती है दुआ…’ प्रार्थना

8
CM शिवराज की फटकार के बाद ‘हिजाब’ पर एक्‍शन: स्कूल ने यूनिफॉर्म में किया बदलाव, अब नहीं होगी ‘लब पे आती है दुआ…’ प्रार्थना

CM शिवराज की फटकार के बाद ‘हिजाब’ पर एक्‍शन: स्कूल ने यूनिफॉर्म में किया बदलाव, अब नहीं होगी ‘लब पे आती है दुआ…’ प्रार्थना

भोपाल: मध्य प्रदेश के एक निजी स्कूल में हिंदू छात्राओं की हिजाब में फोटो सामने आने के बाद प्रदेश में बवाल मच गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नाराजगी के बाद कलेक्टर ने स्कूल की जांच की है। जांच के बाद स्कूल प्रबंधन ने छात्राओं के हिजाबनुमा स्कॉर्फ पहनने का बंधन खत्‍म कर दिया है। साथ ही अल्लामा इकबाल की कविता का गायन भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब से स्कूल में सिर्फ प्रातः कालीन प्रार्थना में अब केवल राष्ट्रगान ’जन गण मन’ होगा।

नहीं गाया जाएगा ‘लब पे आती है दुआ…’

बता दें कि स्कूल में अल्लामा इकबाल का गीत लब पे आती है दुआ गाया जाता था। मंगलवार को यह मामला सामने आया था। दमोह के गंगा जमना स्कूल में संचालक ने एक पोस्टर लगवाया था, जिसमें छात्राएं काले रंगे के हिजाबनुमा स्कॉर्फ बांधे हुए थीं। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने इस मामले को उठाया था, उसके बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने जांच के आदेश दिये थे। तब कलेक्टर ने कहा था कि गंगा जमुना स्कूल के एक पोस्टर को लेकर कुछ लोगों के द्वारा फैलायी जा रही जानकारी को लेकर थाना प्रभारी कोतवाली और जिला शिक्षा अधिकारी से जांच कराई गई थी, सभी तथ्य तलत पाये गये हैं।

सीएम की फटकार के बाद कलेक्‍टर का हिजाब पर एक्‍शन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को इस मामले की जांच के आदेश दिये। इसके बाद कलेक्टर ने जांच का दायरा बढ़ा दिया। सीएम के आदेश के बाद कलेक्टर ने ट्वीट करके जानकारी दी कि मुख्यमंत्री जी के सख्त निर्देश पर स्कूल मामले में गठित समिति द्वारा जांच जारी रहेगी। इस समिति में दमोह के डिप्टी कलेक्टर आरएल बागरी, उप पुलिस अधीक्षक महिला सेल भावना दांगी भी शामिल की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने आज फिर दी दी चेतावनी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को छतरपुर में एक बार फिर इस मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि मैं ऐसे लोगों को सावधान करना चाहता हूं जो बेटियों के सिर पर स्कॉर्फ, हिजाब बांधकर स्कूल बुलवा रहे हैं। जिसने भारत का विभाजन करवाया, उसकी कविताएं दमोह के स्कूल में पढ़ाई जा रही हैं। ऐसे नियम बनाने वाले सावधान हो जाएं, मध्य प्रदेश की धरती पर ऐसी हरकतें नहीं चलेंगी। अगर किसी को पढ़ाई करवाना है तो प्रधानमंत्री के द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति के अनुसार ही पढ़ाई करवानी होगी।

Video: मंच से सीएम श‍िवराज का एक्‍शन देख लोगों ने खूब बजाई तालियां… 3 अफसरों को निपटाया

इसलिए बरसा है हंगामा

मामला दमोह के गंगा जमना हायर सेकेंडरी स्कूल से जुड़ा है। स्कूल ने अपने परीक्षा परिणाम से संबंधित एक पोस्टर स्कूल की दीवार पर लगाया है। इस पोस्टर में अधिकांश छात्राएं मुस्लिम धर्म से संबंध रखती है, लेकिन पोस्टर में दिख रही तीन छात्राएं हिन्दू हैं, लेकिन उनकी फोटो हिजाब में दिखाई दे रही है। पोस्टर के सामने आने के बाद कुछ नागरिकों ने हल्ला मचाते हुए स्कूल पर धर्मांतरण के आरोप लगाए दिये।

हिजाब में हिंदू लड़कियों की फोटो पर बवाल, सीएम शिवराज ने जताई नाराजगी, केंद्रीय मंत्री ने दिए कार्रवाई के निर्देश
दीपक राय

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News