CM नीतीश से तल्खी के बीच जाति को साधेगी BJP, बदले जाएंगे डेप्‍युटी सीएम? जानिए क्या है बीजेपी का मिशन 2024

0
124

CM नीतीश से तल्खी के बीच जाति को साधेगी BJP, बदले जाएंगे डेप्‍युटी सीएम? जानिए क्या है बीजेपी का मिशन 2024

अमित शाह और जेपी नड्डा ये बात साफ कर चुके हैं कि बिहार में बीजेपी जेडीयू के साथ चुनाव लड़ेगी। ऐसे में अब संभावना बढ़ गई है कि नीतीश कैबिनेट में जल्द फेरबदल हो सकता है। चर्चा है कि नीतीश कैबिनेट में बीजेपी कोटे से शामिल मंत्रियों में बदलाव किया जाएगा। माना जा रहा है बीजेपी मिशन 2024 के लिए जातिय समीकरण को साधने के अलावा पूअर परफॉर्मेंस वाले मंत्रियों की जगह युवा और तेज तर्रार चेहरों पर दांव खेल सकती है है।

 

बड़े बदलाव की तैयारी में बीजेपी
पटना : बिहार बीजेपी में आने वाले दिनों में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। माना जा रहा है पार्टी और संगठन को मजबूत करने के लिए संगठन स्‍तर पर भी बदलाव किए जा सकते हैं। नए पदाधिकारियों को पार्टी जगह दी जाएगी और पुअर परफॉर्मेन्‍स वालों को हटाया जा सकता है। माना जा रहा है यह बदलाव संगठन के अलावा मंत्रिमंडल में भी किया जाएगा। बि‍हार बीजेपी अब एक्‍शन मोड में है। लिहाजा यहां बहुत कुछ बदलने वाला है। सबसे पहला बदलाव तो प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के रूप में देखने को मिल सकता है। उनका तीन सालों का कार्यकाल सितंबर में समाप्त होने वाला है। 14 सितंबर 2019 को शीर्ष नेतृत्व ने इन्हें बिहार की कमान सौंपी गई थी। वहीं, बिहार बीजेपी को जल्‍द नया प्रभारी भी मिलने वाला है। दूसरी तरफ बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए अपने मंत्रिमंडल में बदलाव कर सकती है।
navbharat times -Bihar Bjp : लोकसभा चुनाव को लेकर बड़े बदलाव की आशंका… बदले जाएंगे पुअर परफॉर्मेस वाले कई नेता
जल्‍द मिलेगा बिहार बीजेपी को नया प्रभारी
बता दें कि भूपेंद्र यादव के केंद्रीय मंत्री बनाए जाने के बाद बिहार के प्रभारी का पद खाली है। सह प्रभारी हरीश द्विवेदी ही प्रभारी की भूमिका निभा रहे हैं। माना जा रहा है अब इस पद पर जल्‍द ही नया चेहरा दिखाई देगा। वहीं, दूसरी ओर सरकार में शामिल पुअर परफॉरमेंस वाले मंत्रियों को बदलने पर विचार चल रहा है। माना जा रहा है आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी कमर कस तैयारी कर रही है। पटना दौरे पर आए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह ने शनिवार को बीजेपी कोटे के सभी मंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है। माना जा रहा है बीजेपी में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।
navbharat times -Lok Sabha Elections 2024 : जेडीयू को 10 से भी कम सीटों पर समेटने की तैयारी? जानिए क्‍या बीजेपी का प्‍लान
संगठन ही नहीं सरकार में भी बदलाव संभव
बीजेपी के अंदर खाने में इस बात की भी चर्चा है कि आने वाले दिनों में जातीय समीकरण को बैलेंस करने के लिए बड़े बदलाव होने वाले हैं। इस बदलाव के तहत डेप्‍युटी सीएम तक को बदला जा सकता है। बीजेपी के अंदर खाने में चर्चा है कि संगठन के अलावा सरकार में शामिल मंत्रियों को भी बदला जा सकता है। वहीं प्रदेश अध्‍यक्ष का कार्यकाल बढ़ाया गया तो तस्‍वीर कुछ और हो सकती है। मगर बिहार सरकार में दो डेप्‍युटी सीएम हैं। दोनों पर पिछड़ी जाति से हैं। ऐसे में यहां कास्‍ट बैलेंस किया जा सकता है।
navbharat times -बीजेपी का बिहार ‘प्लान’ डिकोड, पहले जेपी नड्डा फिर अमित शाह आएंगे पटना, कुछ बड़ा होने वाला है?
पुरानी गलती सुधारने की होगी कोशिश
बताते चलें, बिहार विधानसभा का बोचहां विधानसभा चुनाव के दौरान सवर्णों को पूरी तरह से आउट करने का खामियाजा भाजपा पहले भुगत चुकी है। ऐसे में बीजेपी की कोशिश इस गलती को ठीक करने की होगी। माना जा रहा है ऐसे में डेप्‍युटी सीएम सवर्ण जाति से बनाया जा सकता है। वहीं, दूसरी ओर ये भी चर्चा है कि संजय जायसवाल को केंद्र में भी जगह दी जा सकती है। दरअसल, ये बिहार में संयुक्त मोर्चा की कार्यकारिणी की बैठक के सफल आयोजन का रिवार्ड हो सकता है।
navbharat times -Bihar Politics : JDU के साथ लड़ेंगे चुनाव, मगर 50-50 के फॉर्मूले पर BJP के महासचिव ने खुद उठाया सवाल… फंसेगा पेंच
बीजेपी फूंक फूंककर रखेगी कदम
बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद कर दिया है। इस बात का ऐलान भी कर दिया है वो जेडीयू के साथ ही चुनाव लड़ेगी। इस लिहाज से वो हर कदम फूंक-फूंककर रखेगी। अगर पार्टी सूत्रों की बात पर भरोसा किया जाए तो बीजेपी अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकती है। दरअसल, मंत्रिमंडल के विस्‍तार की चर्चा पिछले छह महीनों से चल रही है। लेकिन अब केंद्रीय नेतृत्व आगामी लोकसभा चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रिमंडल का विस्‍तार करने की योजना बना रहा है। बताते चलें कि अमित शाह और जेपी नड्डा से ये बात साफ कर चुके हैं कि बिहार में बीजेपी जेडीयू के साथ चुनाव लड़ेगी। ऐसे में अब संभावना बढ़ गई है कि नीतीश कैबिनेट में जल्द फेरबदल हो सकता है। चर्चा है कि नीतीश कैबिनेट में बीजेपी कोटे से शामिल मंत्रियों में बदलाव किया जाएगा। बीमार और पूअर परफॉर्मेंस वाले मंत्रियों की जगह युवा और तेज तर्रार चेहरों पर दांव खेला जा सकता है। छुट्टी हो सकती है। मंत्रिमंडल फेरबदल में सामाजिक समीकरण का भी पूरी तरह से ख्याल रखा जायेगा।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

Copy
लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News