कुंभ मेले में चित्रकूट के लकड़ी के खिलौनों का जलवा

1099

kumbh mela samachar

चित्रकूट : उत्तर प्रदेश सरकार कुंभ मेला को इस साल यादगार बना रही है। विदेशी सैलानियों को लुभाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए है। धार्मिक अनुष्ठान के साथ उद्योग को बढ़ावा देने वाला यह मेला है। ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के विशेष स्टाल लगाए गये हैं। जिसमें चित्रकूट से ‘लकड़ी खिलौना’ के भी स्टाल लगे हैं। खिलौने में चित्रकूट का हेलीकॉप्टर भी है जो लोगोंं के लिए आकर्षण का केंद्र है।

कुंभ मेला में प्रत्येक जनपद को कम कम दो स्टॉल की जगह मिली है। उद्योग विभाग की ओर से करीब आठ उद्यमियों को कुंभ में भेजा गया है। एक उद्यमी को 15 दिन स्टॉल लगाने को मिलेगा जो पूरी तरह से नि:शुल्क होगा। भारत सरकार से जारी हस्तशिल्प कार्ड धारक उद्यमी ही कुंभ मेला में शामिल हो रहे हैं।

Chitrakoot wooden toys at Kumbh Mela 1 news4social -

चित्रकूट में लकड़ी का खूबसूरत हेलीकाप्टर बनाया जाता है जिसकी मांग यहां आने वाले सैलानियों में खास होगी अब यही हेलीकाप्टर कुंभ मेला में विशेष छाप छोड़ेगा। इसके अलावा रसियन डाल, मोर फिरंगी, चिड़िया, धागा तिरंगा, किटकिटा, डमरू, किचन सेट, टमटमा मास्टर, गुडिया, गणेश जी, लक्ष्मी जी, चटुआ, लोटा और सिंदूर डिब्बी भी लोगों को लुभाएंगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट का दो बार दौरा किया था। तब यहां के उद्यमियों ने लकड़ी का खूबसूरत गणेश जी और हेलीकाप्टर बनाकर दिया था। जिसको मुख्यमंत्री ने खूब पसंद किया था। शिल्पकार धीरज कुमार सीतापुर का कहना है कि‘कुंभ मेला को लेकर उन्हें काफी उत्साह है अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

खास कर हेलीकाप्टर बनाने पर जोर है। वहीं शिल्पकार बलराम राजपूत भी कुभ मेला का लेकर खासे उत्साहित है उनका कहना है कि ‘लकड़ी के खिलौना की मांग देश दुनिया में है लेकिन अच्छी मंच नहीं मिलता था। इस बार कुंभ मेला उनके विशेष स्टॉल लगें हैं। उपायुक्त उद्योग एसके केशरवानी ने कहा कि जनवरी से मार्च तक आयोजित होने वाले कुंभ मेला में उद्यमियों को  रहा गया है। उनको नि:शुल्क स्टॉल दिया गया है।