Chintel Paradiso: चिंटल पैराडिसो के स्ट्रक्चरल ऑडिट में कंक्रीट में मिला हाई क्लोराइड, इससे लग जाती है सरिए में जंग

128
Chintel Paradiso: चिंटल पैराडिसो के स्ट्रक्चरल ऑडिट में कंक्रीट में मिला हाई क्लोराइड, इससे लग जाती है सरिए में जंग

Chintel Paradiso: चिंटल पैराडिसो के स्ट्रक्चरल ऑडिट में कंक्रीट में मिला हाई क्लोराइड, इससे लग जाती है सरिए में जंग

गुड़गांवः सेक्टर 103 से सेक्टर 109 के भूजल में हाई क्लोराइड है। यदि इन सेक्टर में बनीं रिहायशी सोसायटियों के निर्माण में भूजल का इस्तेमाल हुआ है तो यह असुरक्षित दायरे में हैं। सेक्टर 109 स्थित चिंटल पैराडिसो के स्ट्रक्चरल ऑडिट में आईआईटी दिल्ली को कंक्रीट में हाई क्लोराइड मिला है। एक्सपर्ट के मुताबिक हाई क्लोराइड पानी का कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल हानिकारक है। ये आरसीसी स्ट्रक्चर की उम्र को 60 से 70 प्रतिशत तक कम कर देता है। इस पानी से सरियों में जल्द जंग लग जाता है, जिससे यह गल जाते हैं।

सेक्टर 109 में चिंटल पैराडिसो के अलावा ब्रिस्क लुंबनी, अथर्वा, शोभा सिटी, एटीएस ककून, एटीएस टरमलाइन, चिंटल सेरेनिटी, शिलास आदि रिहायशी सोसायटियां हैं। इनमें से अधिकतर के खिलाफ स्ट्रक्चरल से जुड़ी शिकायत टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के पास पहुंच चुकी हैं। 12 सितंबर को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट ने ब्रिस्क लुंबनी और अथर्वा के स्ट्रक्चरल ऑडिट का कार्य दो अलग-अलग एजेंसियों को सौंपा हुआ है। 15 नवंबर तक इन दोनों रिहायशी सोसायटियों के स्ट्रक्चरल ऑडिट की रिपोर्ट आने की उम्मीद है। यदि इन दोनों रिहायशी सोसायटियों के निर्माण में भूजल का इस्तेमाल हुआ है तो इनकी ऑडिट रिपोर्ट में स्ट्रक्चरल कमियां निकलकर सामने आ सकती हैं।

नोएडा के ट्विन टावर की तरह गिराया जाएगा गुरुग्राम के चिंटल पैराडिसो का डी टावर, DM ने दे दिए बिल्डर को आदेश
प्रति लीटर 2000 से अधिक मिलीग्राम क्लोराइड नहीं होना चाहिए
आरसीसी कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट सौरभ सिंघल ने बताया,कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल पानी में प्रति लीटर 2000 मिलीग्राम से अधिक क्लोराइड नहीं होना चाहिए। यदि इससे अधिक क्लोराइड है तो कंस्ट्रक्शन की उम्र कम हो जाएगी। आरसीसी खुल जाएगा। सरियों में जंग लग जाएगा। सरिये गल जाएंगे। दौलताबाद और इसके आसपास लगते गांवों में भूजल बहुत अधिक खारा है। इस पानी को सॉफ्ट बनाने के लिए वॉटर प्लांट लगाना अनिवार्य है। इसके बाद इसका इस्तेमाल निर्माण में किया जा सकता है।

navbharat times -Chintels Paradiso Society : तत्काल प्रभाव से गिराया जाएगा चिंटल पैराडिसो का टावर डी, ऑडिटिंग से सामने आईं गंभीर खामियां
क्यों खराब हुआ पानी
सीवर और केमिकलयुक्त पानी लंबे समय तक इस एरिया में आकर खड़ा होता रहा। बताया जा रहा है कि इस वजह से इस एरिया का भूजल खराब हो गया। न तो यह पानी पीने लायक है और न ही निर्माण के लायक। इस पानी में भूजल 3 फुट पर है। फिलहाल 90 प्रतिशत पानी को ट्रीट करके नजफगढ़ ड्रेन में छोड़ने का दावा स्थानीय अधिकारियों की तरफ से किया जा रहा है।

इन सोसायटियों का हो रहा स्ट्रक्चरल ऑडिट
जिला प्रशासन ने 70 रिहायशी सोसायटियों का स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाने का फैसला लिया है। अभी 16 रिहायशी सोसायटियों का ऑडिट चल रहा है। इनमें आंतरिक्ष हाइट्स, ब्रिस्क लुंबनी, सेंट्रल पार्क दो, एम3एम वुडशायर, कासाबेला, पैराडाइस, रॉयलविले, पारस आईरीन, डीएलएफ पार्क प्लेस, अथर्वा, वेदांता, सलोरा वन, स्पेज प्रिवी, पिसफुल होम्स, ट्यूलिप आईवरी, यूनिवर्ल्ड गार्डन टू, महेंद्रा ओरा शामिल हैं। इनकी रिपोर्ट 15 नवंबर तक आने का अनुमान है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News