तो इस वजह से बेवक्त मर रहे हैं चीनी सुरक्षाकर्मी

239

आज के वक़्त में अगर किसी भी आम कर्मचारी से बात की जाए तो उसकी सबसे बड़ी समस्या काम का बढ़ता प्रेशर है. कई केसेस में तो यहाँ तक देखा गया है कि काम की वजह से लोगों को चिकित्सकीय मदद लेनी पड़ जाती है. काम के इसी बेढब सिस्टम की और इशारा करते हुए चीन से एक रिपोर्ट सामने आयी है.

चीन के लोक सुरक्षा मंत्रालय के अनुसार चीन के हर दो में तीन पुलिसकर्मियों की मौत अपराधियों से लड़ते हुए नहीं बल्कि ज़्यादा काम करने की वजह से होती है. इन सैनिकों में ज़्यादातर की मौत काम के वक्त हुई है. मंत्रालय का कहना है कि सबसे ज़्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि जिन पुलिसकर्मियों की मौत हुई है उनकी औसत उम्र 43.5 साल है जोकि चीन की औसत आयु का आधा है.

चीनी शोध में खुलासा किया गया है कि साल 2017 में 361 चीनी सार्वजनिक सुरक्षा कर्मियों की काम पर मौत हो गई थी. हैरान वाली बात ये है कि इनमें से 246 कर्मचारियों की मौत ज़्यादा काम करने की वजह से हुई थी. मंत्रालय का मानना है कि ओवरवर्क चिंता का विषय है क्योंकि फ्रंटलाइन पुलिसकर्मी रोज़ाना 13 से 15 घंटे काम करते हैं.

0604 china police 1 -

चीनी मंत्री ने कहा कि कल्याणकारी उपाय के रूप में उन्होंने पुलिसकर्मियों के परिवार को मिलने वाली पेंशन राशि को बढ़ा दिया है और उनके इंश्योरेंस पैकेज को अपग्रेड कर दिया गया है. इस शोध में वैज्ञानिक और तकनीकी उपकरणों की महत्ता पर बल देने के लिए कहा गया है ताकि पुलिसकर्मियों पर से काम का बोझ घट सके.

उम्मीद जतायी जा रही है कि चीन के इस शोध से दुनियाभर के कर्मचारियों में जागरूकता फैलेगी. हो सकता है कि कर्मचारी हित में काम करने वाली संस्थाएं कुछ ठोस क़दम उठाएं.