Chinese Army Weapons: नकलची चीन की एक और कारस्तानी, अमेरिकी एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल Stryker की कॉपी बनाई

156


Chinese Army Weapons: नकलची चीन की एक और कारस्तानी, अमेरिकी एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल Stryker की कॉपी बनाई

पेइचिंग
दूसरे देशों की तकनीक चुराने के लिए कुख्यात चीन ने अब अमेरिकी एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम की नकल बनाई है। शॉर्ट रेंज की यह मिसाइल सिस्टम हेलिकॉप्टर, ड्रोन या फिक्स विंग के हवाई जहाजों को पल भर में मारकर गिरा सकता है। हाल में ही जारी हुई तस्वीरों में चीन का एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम अमेरिका के स्ट्राइकर की तरह दिखाई दे रहा है। चीन पहले से ही अमेरिकी हथियारों की नकल बनाने के लिए कुख्यात है।

मिसाइल और एंटी एयरक्राफ्ट गन से है लैस
चाइना स्टेट टेलीविज़न (सीसीटीवी) की वीडियो फुटेज में चीन की नई SHORAD सिस्टम को दिखाया गया है। इसमें सतह से हवा में मार करने वाली दो मिसाइलों के अलावा 35 मिमी की एंटी एयरक्राफ्ट गन भी लगी हुई है। इन हथियारों को आठ बॉय ऑठ के एक बख्तरबंद वाहन के चेचिस पर लगाया गया है। चीन ने इसे अधिक ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में तैनात करने के लिए बनाया है।

Joe Biden on Taliban: चीन के साथ तालिबान की यारी पर क्या बोले बाइडन? आतंकी सरकार की फंडिंग पर टेंशन में अमेरिका
अमेरिकी स्ट्राइकर की लग रहा कॉपी
चीन का यह मिसाइल सिस्टम अमेरिका के स्ट्राइकर IM-SHORAD सिस्टम की तरह दिखाई देता है। अमेरिकी सेना के लिए इस हथियार को जनरल डायनेमिक्स और लियोनार्डो डीआरएस ने विकसित किया है। चोरी के बावजूद चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने इस हथियार को स्वतंत्र रूप से देश में विकसित बताया है। हाईटेक रडार और फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस यह हथियार जमीनी इकाइयों को आवश्यक वायु रक्षा गारंटी प्रदान करती है।

Striker 01

अमेरिका का स्ट्राइकर सिस्टम

चीनी मीडिया ने इस हथियार के नाम को नहीं बताया
SHORAD सिस्टम को एक स्टैंड-अलोन कॉम्बैट यूनिट के रूप में भी तैनात किया जा सकता है। यही विशेषता इसे रक्षा क्षेत्र में उपलब्ध अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर बनाती है। बड़ी बात यह है कि चीनी मीडिया की रिपोर्ट में इस हथियार के नाम का औपचारिक उल्लेख नहीं किया गया है। चीनी मीडिया ने नई SHORAD वायु रक्षा प्रणाली की जमकर तारीफ भी की है।

navbharat times -
चीन के एयर डिफेंस यूनिट में होगी तैनात
इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पैदल सेना, मोटर चालित पैदल सेना, तोपखाने PLA जमीनी सैनिकों की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा। SHORAD कम ऊंचाई वाली वायु रक्षा प्रणाली दुश्मन के विमानों, विशेष रूप से हमले वाले विमानों, UAV और सशस्त्र हेलीकॉप्टरों के खतरों का मुकाबला कर सकती है। इसे चीनी पैदल सेना ब्रिगेड की वायु रक्षा बटालियन (कंपनी) में शामिल किया जाएगा।

China SARAD 01

चीन का नया मिसाइल डिफेंस सिस्टम और अमेरिकी सिस्टम (इनसेट में)



Source link