China’s Ban on Cryptocurrency: क्रिप्टो पर चीन का एक फैसला और हलक में अटक गई निवेशकों की जान, साथ में पैदा हो गया यह कन्फ्यूजन

100

China’s Ban on Cryptocurrency: क्रिप्टो पर चीन का एक फैसला और हलक में अटक गई निवेशकों की जान, साथ में पैदा हो गया यह कन्फ्यूजन

हाइलाइट्स

  • चीन ने क्रिप्टोकरंसी ट्रेडिंग पर शुक्रवार को लगाया था प्रतिबंध
  • प्रतिबंध लागू कब से होगा, इस पर नहीं है कोई स्पष्टता
  • कई कंपनियों ने क्रिप्टोकरंसी में लगा रखा है बड़ा दांव
  • अहम सवाल, पिछले मुद्दों को कैसे सुलझाएंगे नए प्रावधान

नई दिल्ली
China’s Ban on Cryptocurrency: चीन ने पिछले सप्ताह क्रिप्टोकरंसी की माइनिंग और ट्रेडिंग पर रोक लगा दी। अब कई क्रिप्टो धारक नतीजों से निपटने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने पिछले कई सालों में क्रिप्टो पर बड़ा दांव लगाया है, विशेष रूप से टेक इंडस्ट्री की कंपनियां। अब इन कंपनियों के लिए अपनी क्रिप्टो में होल्डिंग्स को भुनाने के लिए विकल्प सीमित हो सकते हैं।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के निर्देश ने सभी वर्चुअल मुद्रा से संबंधित व्यावसायिक गतिविधियों को अवैध घोषित कर दिया है, जिससे चीन विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों से कट चुका है। यह संभावित रूप से उन निवेशकों के लिए दंड का कारण बन सकता है, जो विदेशों में एक्सचेंजों से डील करते हैं। लेकिन सवाल यह खड़ा हो रहा है कि यह प्रतिबंध लागू कब से होगा क्योंकि चीन की अथॉरिटीज ने तारीख निर्दिष्ट नहीं की है और न ही यह स्पष्ट किया है कि प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा या नहीं।

क्या पिछले शुक्रवार से लागू ही मान लें?
अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर और ग्लोबल फाइनेंशियल रेगुलेशन के विशेषज्ञ विंस्टन मा का कहना है, “यह थोड़ा अस्पष्ट है कि शाब्दिक कट-ऑफ तारीख की समय-सीमा कब है। वह तारीख कौन सी है जब कोई और लेनदेन नहीं होगा, कोई और क्रिप्टो होल्डिंग्स नहीं होगी।” मा ने कहा कि नोटिस पिछले शुक्रवार को जारी किया गया था। तकनीकी रूप से पिछले शुक्रवार को ही प्रभावी तिथि माना जा सकता है, लेकिन वह भी निर्दिष्ट नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: शी जिनपिंग को जैक मा से ज्यादा माओ से प्यार, ‘टू गेट रिच इज ग्लोरियस’ का देंग शियाओपिंग का नारा अब मंजूर नहीं

लगातार आ रहीं क्वेरीज
अनिश्चितता के चलते कन्फ्यूज्ड क्लाइंट लगातार कॉल, ईमेल और मैसेज कर रहे हैं। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर स्थित क्रिप्टो एसेट कस्टोडियल फर्म ‘डिजिटल ट्रेजर्स मैनेजमेंट’ के मुख्य परिचालन अधिकारी एल ली का कहना है कि नए नियमों के तहत जो कोई भी क्रिप्टो को चीनी युआन में बदलने की कोशिश कर रहा है, उसके लिए यह अपेक्षाकृत असंभव होगा। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को डिसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज पर स्टेबल कॉइन में बदलने और बाद में चीन के बाहर फिएट मुद्रा के लिए इसका आदान-प्रदान करने के अन्य विकल्प मौजूद हो सकते हैं।

ये सवाल भी हैं खड़े
ली का यह भी कहना है कि इस बारे में अभी भी सवाल हैं कि विनियम पिछले मुद्दों को कैसे सुलझाएंगे, जो बिचौलियों के ट्रेड में शामिल होने और संभावित रूप से धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देने से उपजे हैं। क्या उन गतिविधियों को पूर्वव्यापी रूप से दंडित किया जा सकता है। क्या कानून किसी पिछली तिथि से लागू होगा?

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News