खतरनाक हथियारों से लैस हो रही है चीनी सेना, भारत पर बढ़ा खतरा

0

चीन पिछले कुछ सालों से अपनी सेना को ताक़तवर बनाने में जुटा हुआ है। वह अपनी सैना में बहुत ही ख़तरनाक हथियारों को शामिल कर रहा है। ये हथियार इतने ख़तरनाक है की इस तरह के हथियार दुनिया में किसी  भी देश के पास नहीं है। एक अमेरीकी थिंक टैंक ने कहा है की चीन ने ऐसे खतरनाक हथियारों को विकसित कर लिया है जो दुनिया के किसी भी देश के पास नहीं है।

भारत पर बढ़ा ख़तरा

चीन जब से अपनी सैना को आधुनिक और खतरनाक हथियारों से लैस करने पर लगा है, तब से ही भारत पर अंतरराष्ट्रीय खतरा बढ़ रहा है। इसलिए भारत भी अब अपनी सैना को मज़बूत और आधुनिक बनाने की कोशिश कर रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है की वह चीन की सैना को एक उच्च स्तरीय की आधुनिकता पर ले जाना चाहते है।

चीन ने हाल की वर्षों मे नई जेनेरेशन के वारहेड लगी मिसाइल्स विकसित कर ली है। इसकी क्षमता इतनी अचूक है की ये हथियार बड़ी आसानी से भारत को निशाना बना सकते है।

हाइपरसोनिक विमानों का परीक्षण

चीन ने हाल ही के दिनों मे हाइपरसोनिक विमानों का सफ़लतापूर्वक परिक्षण किया है। इन हाइपरसोनिक विमानों की गति आवाज से साढ़े पांच गुनी ज्यादा बताई जा रही है। अगर चीन ने इसे भारत की तरफ़ छोड़ा तो कुछ ही मिनटों या सेकेंड्स में भारत को लक्ष्य बना सकती है। ये हाइपरसोनिक विमान अपने साथ हथियार भी ले जा सकते है। इसे किसी भी तरह से रोकना मुश्किल होगा। रणनीतिकार कहते है की चीन के इस हथियार का सामना करना भारत के लिए आसान नहीं होगा।

नए परमाणु हथियार जुटा रहा है चीन

चीन नए और आधुनिक परमाणु हथियारों को जुटा रहा है। चीन ने हाल के वर्षों मे नए न्युक्लियर वारहड्स जुटा लिए है। चीन स्पेस में भी नई टेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर रहा है। चीन खुद को अंतरिक्ष में मज़बूत बना देना चाहता है। जिसके लिए उसने कई तरह के रॉकेट बनाए है। जो अंतरिक्ष से ज़मीन पर पैनी नज़र रख सकते है।