दक्षिण चीन सागर में अमेरिका और चीन एक बार फिर आपस में टकराए

0

अमेरिका और चीन के बीच में टकराव की स्थिति समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रही है। सोमवार को चीन और अमेरिकी की नौसेना दक्षिण चीन सागर में आपस में टकरा गई। सोमवार को अमेरिकी युद्पोत दक्षिण चीन सागर में प्रवेश कर गए थे। जिसकरी जानकारी तुरंत चीनी नौसेना को दी गई।

चीन ने अमेरिकी नौसेना के युद्पोतों को रोका

चीन की नौसेना ने तरुंत कार्रवाई करते हुए अमेरिकी नौसेना के युद्पोतों को रोक दिया। इसके बाद चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए उन्हें इस इलाके में दोबारा नहीं आने के लिए कहा और चीन की तरफ़ से अमेरिका को कड़ी प्रतिक्रिया दी गई।

चीनी विदेश मंत्रालय ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने इस बाबत नाराजगी जताते हुए कहा की साउथ चाइना सी में दो अमेरिकी जंगी जहाज प्रवेश कर गए थे। इसके बाद चीनी पक्ष ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अमेरिकी युद्पोतों को रोक दिया और उनके बारे में जानकारी जुटानी शुरु कर दी।  

अमेरिका और चीन के बीच विवाद गहरा रहे है

अमेरीका और चीन के बीच में विवाद गहरा रहे है, इससे पहले दोनों देशों के बीच में व्यापार को लेकर भी खूब विवाद हुए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अमेरिका और चीन के बीच में व्यापार घाटे को लेकर चीन से नाराजगी जताई थी। पिछले कुछ सालों से अमेरिका और चीन के बीच कई मुद्दों के ऊपर विवाद गहरा रहे है।