Chilkhari Massacre में नामजद नक्सली कोल्हा यादव गिरफ्तार, पूर्व सीएम Babulal Marandi के बेटे की हत्या में है आरोपी

11
Chilkhari Massacre में नामजद नक्सली कोल्हा यादव गिरफ्तार, पूर्व सीएम Babulal Marandi के बेटे की हत्या में है आरोपी

Chilkhari Massacre में नामजद नक्सली कोल्हा यादव गिरफ्तार, पूर्व सीएम Babulal Marandi के बेटे की हत्या में है आरोपी


हार्डकोर नक्सली कोल्हा यादव को एस एसबी कैम्प चरकापत्थर, जुमई पुलिस और गिरिडीह के भेलवाघाटी थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर बिशनपुर गांव से गिरफ्तार किया। कोल्हा यादव पर 20 लोगों की हत्या का आरोप है। इस हत्याकांड में पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के बेटे की भी मौत हुई थी।

 

गिरफ्तार नक्सली कोल्हा यादव
जमुई: जमुई जिले में चर्चित चिलखारी नरसंहार में संलिप्त नक्सली कोल्हा यादव को उसके गांव बिशनपुर से गिरफ्तार कर रिया गया है। हार्डकोर नक्सली कोल्हा यादव के चरकापत्थर थाना क्षेत्र के बिशनपुर गांव में होने की सूचना मिली थी। इसके बाद 16वीं वाहिनी एस एस बी चरकापत्थर के सहायक कमाण्डेन्ट आशीष वैष्णव, चरकापत्थर थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार और भेलवाघाटी थाना प्रभारी अवधेश कुमार ने नक्सली कोल्हा यादव के घर पर छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद पुलिस उसे थाना चरकापत्थर से भेलवाघाटी थाना लाई, जहां पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया गया।

चिलखारी फुटबॉल मैदान में बीस लोगों की हत्या की थी

26 अक्टूबर 2007 की रात भाकपा माओवादियों ने गिरिडीह के चिलखारी फुटबॉल मैदान में बीस लोगों को गोली मारकर हत्या कर दी थी। इनमें झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप मरांडी भी शामिल थे। चिलखारी में फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल के दिन आदिवासी यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसमें मुख्य अतिथि बाबूलाल मरांडी के अनुज नुनूलाल मरांडी थे। यात्रा कार्यक्रम के दौरान सोरेन ऑपेरा के कालाकारों का कार्यक्रम जारी था।

बाबूलाल मरांडी के बेटे की भी हो गई थी मौत

इस दौरान भाकपा माओवादियों का दस्ता कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर मंच को कब्जे में ले लिया। कोई कुछ समझ पाता, इससे पहले ही पुलिसिया वर्दी में माओवादी मंच पर चढ़ माइक से नुनूलाल मरांडी को सामने आने की चेतावनी दी और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। अगली पंक्ति में बैठे अनूप मरांडी, सुरेश हासंदा, अजय सिन्हा, आयोजक मनोज किस्कू, मुन्ना हेम्ब्रम चर्कू हेम्ब्रम, केदार मरांडी, अनिल अब्राहम मरांडी, उस्मान अंसारी, सुशील मरांडी समेत बीस लोगों की इस हमले में मौत हो गई थी। (रिपोर्ट -पुरुषोतम कुमार)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News