बिहार में एक नाबालिग बेटी की शादी अभिभावकों को भारी पड़ गयी

0

भारत में भ्रष्टाचार के बाद अगर कोई मुद्दा सबसे ज़्यादा लोकप्रिय और खतरनाक है तो वो है बाल विवाह. इस प्रकार बाल विवाह हमारे देश का दूसरे स्थान पर सबसे चर्चित मुद्दा है. यही वजह है कि बाल विवाह को रोकने के लिए सरकार ने काफ़ी ठोस कदम भी उठाये. कुछ वक़्त पहले बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने शराबबंदी के बाद बाल विवाह को रोकने के लिए प्रयास किये थे. पटना के ज़िला अधिकारी ने ऐसा ही निर्देश दिया था कि बाल-विवाह में अगर बैंड वाले ने गाना बजाया तो उसके ख़िलाफ़ भी कार्रवाई होगी. लेकिन इतनी सख्ती होने के बावजूद भी लोग अपनी हरकतों से बाज़ नही आ रहे तथा बाल विवाह का एक और ममला सामने आया है.

बिहार के मधुबनी में एक नाबालिग की शादी का मामला आजकल सुर्ख़ियों में है. बाल-विवाह रोकने के तहत राज्य में एक बड़ी कार्रवाई की गई. मधुबनी के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शैलेंद्र कुमार शर्मा की अदालत ने नाबालिग बेटी की शादी करने के आरोप में माता-पिता सुनीता देवी एवं कुशेश्वर ठाकुर को जेल भेजने का आदेश सुनाया है. इसके साथ ही कोर्ट ने आरोपी दूल्हे को भी जेल भेजने एवं नाबालिग दुल्हन को रिमांड होम भेजने का आदेश दिया है. कोर्ट में  सरकारी अधिवक्ता धर्मेश कुमार ने बताया कि 17 वर्षीय किशोरी की शादी 2० वर्षीय  रविन्द्र कुमार के साथ कर दी गयी है . जबकी भारत में विवाह करने के लिए एक लड़की की सही उम्र 18 वर्ष और लड़के की 21 वर्ष मानी जाती है.  18 व 21 से कम उम्र में शादी करने वाले लड़का या लड़की बाल विवाह के शिकार हो जाते हैं. ऐसा ही कुछ बिहार के मधुबनी में हुआ जहाँ एक बालविवाह में माता-पिता के साथ कुछ गांव के लोग भी मौजूद थे. गांव के चौकीदार की सूचना पर मामला दर्ज किया गया. थानाध्यक्ष ने लड़के-लड़की की मेडिकल जांच कराई तो दोनों की उम्र शादी करने के योग्य नहीं पाई गई और मौके पर ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया.

लड़की की माता –पिता को जब जेल भेजने की बात आई तो अपना बचाव करते हुये बड़ी आसानी से कहा कि उन्होंने समाजिक दबाव में आकर ये शादी करवाई है. कोर्ट ने जब उनकी इस बात को नाज़रंदाज़ कर दिया तो उन्होंने कई और बहाने बनाने की कोशिश की. कोर्ट ने लड़की के माँ –बाप की एक नहीं सुनी और फौरन जेल भेजने का आदेश दे दिया. वहीँ लड़के के परिवार के लोग शादी वाले दिन से ही फरार बताये जा रहे है. पुलिस अब लड़के के माता-पिता की खोज में लगातार उसके सगे-संबंधियों के यहां छापेमारी कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + 11 =