छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव की वोटिंग कल, मतदान दल हुआ रवाना

chhatishgarh
छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव की वोटिंग कल, मतदान दल हुआ रवाना

मंगलवार को छत्तीसगढ़ पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान होगा, जिसके लिए तैयारियां पुरी कर ली गयी है | कल होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदान दल को रवाना कर दिया है | पहले चरण का मतदान 28 जनवरी को होगा और उसके अगले दिन ब्लॉक मुख्यालय में चुनाव की गिनती होगी,पिछले एक महीने से पंचायत चुनाव को लेकर राज्य में चुनावी गहमा-गहमी चल रही है |

राज्य के सभी दल चुनाव के लिए कमर कस ली है और सभी चुनावी प्रत्याशी अपने -अपने सम्बंधित क्षेत्रों का जायज़ा ले रहे है। सोमवार को पंचायत चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों के चुनाव मंगल वार से शुरू हो रहे है ,उन्होंने तारीखों का ऐलान करते हुए बताया की 28 जनवरी ,31 जनवरी ,और 3 फरवरी को होगा मतदान।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त राम सिंह ने मीडिया सम्बोधन में कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए मतदान का समय सुबह 6:45 से लेकर 2 बजे तक किया जाएगा।

मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने कहा की मतदान बैलेट पेपर से होगा तथा चुनाव नामांकन दाखिल के लिए चुनाव आयोग ने 30 दिसंबर से 6 जनवरी तक का समय दिया था और नामांकन की स्क्रूटनी 7 जनवरी को तथा 9 जनवरी तक चुनाव नामांकन से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि रखी गई थी।

यह भी पढे़ं : चिदंबरम का अमित शाह पर निशाना, कहा “गृह मंत्री ‘शाहीन बाग से चाहते है मुक्ति”

पंचायत चुनाव की अगर बात की जाए तो छत्तीसगढ़ प्रदेश के एक करोड़ 44 लाख मतदाता हैं जो अपना प्रतिनिधि चुनेंगे ,इसमें पुरुषों की संख्या 95 लाख 52 हज़ार 252 है तथा 72 लाख 69 हज़ार 274 महिला वोटर है जहाँ पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने 29 हज़ार 525 बूथ बनाए है।