Cheetah vs Usain Bolt: चीते को टक्कर देते हैं उसैन बोल्ट, क्या होगा जब दोनों साथ दौड़े?

72
Cheetah vs Usain Bolt: चीते को टक्कर देते हैं उसैन बोल्ट, क्या होगा जब दोनों साथ दौड़े?


Cheetah vs Usain Bolt: चीते को टक्कर देते हैं उसैन बोल्ट, क्या होगा जब दोनों साथ दौड़े?

नई दिल्ली: पिछले 70 साल से हिंदुस्तानियों ने चीते सिर्फ टीवी, किताबों और तस्वीरों में देखे थे, लेकिन भारत में विलुप्त हो चुके इस जानवर की सात दशक बाद घरवापसी हो चुकी है। नामीबिया से 8 चीते मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को लाए गए। देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर इन्हें जंगल में छोड़ा। दुनिया के सबसे तेज जीव चीते की स्पीड के आगे दूसरे प्राणी कहीं नहीं टिकते। चीता अपनी रफ्तार से किसी को भी मात दे सकता है। मगर खेल जगत में भी ऐसा आदमी है, जो अपनी रफ्तार से चीता को भी मात देने की कुव्वत रखता है।

उसैन बोल्ट बनाम चीता: किसके पास ज्यादा सहनशक्ति?
चीता औसतन तीन सेकंड से भी कम समय में 60-70 मील प्रति घंटे की अपनी टॉप स्पीड तक पहुंच जाते हैं। उसैन बोल्ट की टॉप स्पीड 15-25 मील प्रति घंटे पर खत्म हो जाती है, लेकिन लंबी दूरी पर गति का क्या? चीता औसतन 1,000 फीट की दूरी दौड़ने के बाद थकने लगते हैं। उन्हें आराम की जरूरत महसूस होने लगती है। उसैन बोल्ट भी फर्राटा रेसर हैं। कभी लंबी दूरी के कॉम्पिटिशन में नहीं दौड़ते। स्प्रिंटिंग के लिए पहचाने जाते हैं।

उसैन बोल्ट बनाम चीता: चपलता मायने रखती है
उसैन बोल्ट की चपलता की तुलना चीते से कैसे की जा सकती है? दुर्भाग्य से, उसैन बोल्ट यहां भी पिछड़ जाते हैं। चीता अविश्वसनीय रूप से फुर्तीले होते हैं। बतौर एथलीट बोल्ट सीधी दौड़ लगाते हैं, उनके पास चीते जैसी क्षमता नहीं है। चीता अपनी चपलता और गतिशीलता के मामले में अविश्वसनीय हैं, कुछ ऐसा जिसे बहुत से लोग अनदेखा करते हैं या कम आंकते हैं। चीता उबड़-खाबड़ इलाकों में भी दौड़ते हैं और शिकार की कठिन परिस्थितियों से गुजरते हैं। उसैन बोल्ट को लंबी दूरी पर किसी अप्रत्याशित चीज का पीछा करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक चीता रोज इससे जूझता है। इसका मतलब है कि वे उसैन बोल्ट से कहीं अधिक चपल है।

बोल्ट और चीता में कौन जीतेगा?
फर्राटा वर्ल्ड चैम्पियन उसैन बोल्ट कई बार के ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन हैं। चीता नाम से मशहूर जमैकाई बोल्ट ने 100 मीटर की दूरी 9.58 सेकंड में तय की है। चीता 100 मीटर दौड़ने में सिर्फ 5.95 सेकंड का समय लेता है। जबकि एक आम आदमी को 15 सेकेंड लगेंगे। चीता और बोल्ट दोनों ही किसी बुलेट ट्रेन से कम नहीं। मगर हैरानी की बात तो यह है कि अगर बोल्ट के दौड़ शुरू करने के 3.75 सेकंड बाद चीता दौड़ना शुरू करे तो बोल्ट उसे हरा देंगे।

Food for Cheetah: नामीबिया से आ रहे चीतों के लिए तैयार हुआ मेन्यू, पेंच नेशनल पार्क से पहुंची 57 चीतल की पहली खेपnavbharat times -Cheetah in MP: पीएम मोदी ने कूनो में छोड़े चीते, सीएम शिवराज बोले- मध्यप्रदेश अब ‘चीता स्टेट’



Source link