सस्ती सब्जियों ने घटाई महंगाई ।

421
सस्ती सब्जियों ने घटाई महंगाई ।
सस्ती सब्जियों ने घटाई महंगाई ।

खुदरा महंगाई के बाद अब थोक महंगाई में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। सब्जियों के सस्ती होने से मई में थोक महंगाई दर घट कर 2.17 फीसदी रह गई है। यहइसका पांच माह का न्यूनतम स्तर है। सरकार की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों में यह बात सामने आई है। खुदरा और थोक महंगाई में गिरावट से अगस्त में रिजर्व बैंक की ओर से दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है।

आंकड़ों के मुताबिक़ इससे पहले दिसंबर में थोक मुद्रास्फीति 2.10 प्रतिशत रही थी। इस साल अप्रैल में है 3.85 प्रतिशत और एक साल पहले मई में यह शून्य से नीचे 0.9 प्रतिशत पर रही थी। इस साल मई में दलहन और अनाज के दामों में गिरावट आई है। मई में खुदरा महंगाई भी घटकर पांच साल के निचले स्तर 2.18 पर आ गई। आंकड़ों के थोक महंगाई दर में खाद्य पदार्थों के दाम मई में घटकर 2.27 प्रतिशत रह गए सब्जियों के मामले में मुद्रास्फीति में 18.51 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई है। जबकि आलू के दाम 44 में प्रतिशत और प्याज के दाम करीब 13 फीसदी की गिरावट आई है। अनाज के मामले में महंगाई दर 6.67 फीसदी से घटकर 4.15 प्रतिशत रही। इस अवधि में दलहन की कीमतों में करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि खुदरा और थोक महंगाई में भारी गिरावट के बाद रिजर्व बैंक पर नीतिगत दरें घटाने का दबाव बढ़ेगा। पिछली समीक्षा में रिजर्व बैंक ने दरों को महंगाई बढ़ने कि आशंका का हवाला देकर स्थिर रखा था। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने एसएलआर में आधा फीसदी कटौती कर बैंकों के पास पूंजी कि उपलब्धता बढ़ा दी थी। थोक मूल्य सूचकांक के यह आंकड़ा 2011-2012 आधार वर्ष आधारित है। इन आंकड़ों की पिछले महीने ही नए आधार वर्ष के अनुरूप किया गया है। इससे पहले आधार वर्ष 2004-2005 था। अर्थव्यवस्थता की स्थिति को अधिक बेहतर तरिके से सामने रखने के लिए आधार वर्ष में बदलाव किया जाता है।