Chanu Saikhom Mirabai: कभी डिप्रेशन में चली गई थीं मीराबाई चानू, जीती जंग, वापसी के बाद धड़ाधड़ जीत रहीं मेडल

225
Chanu Saikhom Mirabai: कभी डिप्रेशन में चली गई थीं मीराबाई चानू, जीती जंग, वापसी के बाद धड़ाधड़ जीत रहीं मेडल


Chanu Saikhom Mirabai: कभी डिप्रेशन में चली गई थीं मीराबाई चानू, जीती जंग, वापसी के बाद धड़ाधड़ जीत रहीं मेडल

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। 49 किलो भार वर्ग में मीराबाई चानू ने स्नैच राउंड के पहले प्रयास में 84 किलो का वजन उठाया जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 किलो का भार उठाकर रिकॉर्ड बना दिया। कॉमनवेल्थ गेम्स में कोई महिला वेटलिफ्टिर स्नैच में 88 किलो का वजन नहीं उठा पाईं हैं। इसके बाद क्लीन एंड जर्क में भी उन्होंने 109 किलो के पहले प्रयास में बाकी वेटलिफ्टरों से बड़ी बढ़त बना ली। वहीं दूसरे प्रयास में 113 वजन उठाया और गोल्ड मेडल को पक्का कर लिया। हालांकि उनका तीसरा प्रयास असफल रहा। तीसरे प्रयास में वह 115 किलो का वजन नहीं उठा पाईं।

कॉमनवेल्थ गेम्स में यह लगातार यह दूसरा मौका है जब मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले गोल्ड कोस्ट 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी वह पहले नंबर रही थी। वहीं पिछले साल तोक्यो में हुए ओलिंपिक में भी चानू ने सिल्वर मेडल जीता था।
CWG 2022: मीराबाई चानू ने जीता गोल्ड, वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला तीसरा मेडल
हालांकि चानू विश्व मंच पर लगातार अपना लोहा मनवा रही हैं लेकिन एक समय ऐसा भी रहा जब अपने खेल के कारण ही डिप्रेशन में चली गई थी। साल 2016 के रियो ओलिंपिक में चानू अपना इवेंट पूरा नहीं कर पाईं थी। इसके बाद तो मानो उनके खेल पर रोक सा लग गया। महिला वेटलिफ्टिंग में चानू सिर्फ दूसरी खिलाड़ी थी जिनके नाम आगे लिखा गया था ‘डिड नॉट फिनिश’।

इस घटना के बाद वह बुरी तरह से टूट गईं थी और वह अवसाद से ग्रस्त हो गई। इसके कारण उन्हें मनोचिकित्सक की मदद तक लेनी पड़ गई थी। हालात इतनी खराब हो चली थी चानू ने एक बार को इस खेल अलविदा कहने का मन बना लिया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत के वापसी की और उसके बाद उन्हें एक के बाद एक मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

navbharat times -CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के तीसरे दिन का शेड्यूल, विश्व मंच पर आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान
वेटलिफ्टिंग के अलावा चानू को पसंद है डांस

मीरा चानू अपने खेल के लिए कड़ी ट्रेनिंग करती हैं। हालांकि वेटलिफ्टिंग के अलावा उन्हें डांस भी काफी पसंद हैं। उन्होंने एक बार इंटरव्यू में बताई थी कि वह ट्रेनिंग दौरान कभी-कभी कमरा बंद कर डांस भी करती हैं। वहीं उन्हें बॉलीवुड एक्टर सलमान खान पसंद है।

खेल के क्षेत्र में देश के गौरवान्वित करने वाली चानू को खेल रत्न अवार्ड और पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा चुका है।
navbharat times -Mirabai Chanu CWG: कभी जंगल में लकड़ी बिनती थीं, ओलिंपिक में रचा इतिहास, अब कॉमनवेल्थ गेम्स में दिलाएंगी सोना

Mirabai Chanu CWG: आ गया सोना… मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास



Source link