आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

0

शुक्रवार से ही दिल्ली समेत देश की कई राज्यों में बादल छाए हुए है तो कई जगह भारी बारिश भी हो रही है. राजधानी दिल्ली में भी कल से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. सुबह से आसमान में घने बादाल छाए हुए है. कई जगह तो बारिश भी हुई है. जिसके वजह राज्य के कई इलाकों में जलभराव भी हो गया है. हालांकि बारिश आने के बाद से ही तापमान में भी तेजी से बदलाव आया है.

मौसम विभाग ने जारी की अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने की चेतावनी

दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर भारी बारिश के चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटो में दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई अन्य राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्य जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, चंडीगढ़ मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी बारिश की संभावनाए जताई गई है.

ओड़िशा में चक्रवात ‘डे’ ने मचाया कहर

चक्रवात ‘डे’ शुक्रवार की सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया है जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ तेज हवाएं चल रही हैं.  भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एचआर विश्वास ने बताया कि उत्तर – पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘डे’ 23 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है और शुक्रवार सुबह दक्षिण ओडिशा तथा गोपालपुर के पास पड़ोसी राज्य आंध्रप्रदेश के तट को पार गया है.  उन्होंने बताया कि यह पश्चिम-उत्तर पश्चिमोत्तर दिशा की ओर बढ़ता रहेगा और कमजोर हो जाएगा.  चक्रवाती तूफान से गजपति, गंजम,पुरी,रायगढ़, कालाहांड़ी,कोरापुट, मल्कानगिरी,नवरंगापुर जिलों के कुछ स्थानों में भारी बारिश हुई है.

यह भी पढ़े: दिल्ली-उत्तर प्रदेश में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल में अगले चार दिन भारी 

हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन 21 से 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि विभाग ने सामान्य रूप से समूचे हिमाचल में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है जबकि शुक्रवार से मंगलवार तक खास तौर पर शिमला, कांगड़ा, मंडी और चंबा जिलों के लिये चेतावनी जारी की गई है.

पूरे हफ्ते कहां-कहां हो सकती है बारिश  

22 सितंबर को मौसम का हाल

भारी बारिश: राजस्थान,  मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, जम्मू-कश्मीर

23 सितंबर को मौसम हाल

भारी बारिश : उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश

24 सितंबर को मौसम का हाल

भारी बारिश: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, असम-मेघालय और तमिलनाडु

25 सितंबर को मौसम का हाल

भारी बारिश: हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, असम-मेघालय और तमिलनाडु.

सितंबर के शुरुआती हफ्ते में यूपी में जमकर बारिश हुई थी. अब मौसम विभाग में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है.