मिनी वर्ल्ड कप की शुरुआत आज से ।

0

मिनी वर्ल्ड कप के नाम से भी बुलाये जाने वाले टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत आज से होगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला आज इंग्लैंड व बांग्लादेश की बीच ओवल में खेला जाएगा। आपको बताते चलें की इंग्लैंड की टीम 2013 के टूर्नामेंट में फ़ाइनल तक पहुंची थी पर वहाँ उसे भारत के सामने हार का सामना करना पड़ा था। तब की इंग्लैंड की टीम व वर्तमान की टीम में ज़मीन आसमान का अंतर है। कहा जा रहा है की इंग्लैंड की टीम इस समय अपनी चरम पर है व ट्रॉफी की प्रबल दावेदार है। विश्व के सर्वश्रेष्ठ आल राउंडर बेन स्टोक्स, अलेक्स हलेस व जैसन रॉय की सलामी जोड़ी व मध्य क्रम में जोस बटलर का विस्फोटक बल्ला इंग्लैंड की टीम को टॉप फेवरेट बना देता है।

दूसरी तरफ बांग्लादेश की टीम है जो 2006 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अब दोबारा वापिस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर पायी है। हालांकि 2006 की और अब की बांग्लादेश की टीम में बड़ा अंतर है, लेकिन अभी भी इस टीम को अपने देश के बाहर और किसी बड़े टूर्नामेंट में अपने आप को साबित करना बाकी है । बांग्लादेश की टीम की ताकत उसकी मजबूत बल्लेबाजी को माना  जाता है पर तेज़ व हिलती गेंदे उनके लिए बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकती हैं । मुस्ताफ़िज़ुर रेहमान  के होने से जरूर बांग्लादेश की गेंदबाज़ी में एक एक्स फैक्टर आ जाता है पर अनुभव की कमी वहां भी खल सकती है।
आखरी बार दोनों टीम पिछले साल बांग्लादेश में भिड़ी थी जहां इंग्लैंड ने बांग्लादेश को वन डे श्रंखला में 2-1 से हराया था व एक मात्र टेस्ट मैच आसानी से जीता था। अभ्यास व कंडीशंस को समझने के लिए खेले गए वार्म अप मैचों में बांग्लादेश की टीम को दोनों मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा। जहां एक तरफ वह पाकिस्तान के खिलाफ 342 के लक्ष्य भी नहीं बचा पाए वही भारत के खिलाफ उन्हें 240 रन से बड़ी हार का सामना करना पड़ा । वहीं इंग्लैंड की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वन डे मैचेस की सीरीज 2-1 से जीत कर टूर्नामेंट में उतर रही है

आपको बता दें इस टूर्नामेंट में आयी सी सी की टॉप 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनको 4-4 के दो ग्रुप्स में बांटा गया है। भारत के ग्रुप में भारत के अलावा पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका व श्रीलंका है और भारत अपने टूर्नामेंट का आगाज़ पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को करेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × two =