बांग्लादेश को हरा कर पाकिस्तान के साथ फाइनल में पहुंचा भारत

1095

भारत ने यहां गुरुवार को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दुसरे सेमीफइनल में बांग्लादेश पर बड़ी जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने 18 जून को होने वाले फाइनल में पाकिस्तान के साथ अपनी जगह पक्की कर ली। भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से आसानी से हराते हुए अपनी मजबूत टीम का नमूना दिखाया ।

रोहित शर्मा ने शानदार शतक जमाया और विराट कोहली की साथ मजबूत 178 की नाबाद भागीदारी की। इस भागीदारी की बदौलत भारत ने नौ विकेट हाथ में रहते 265 का टारगेट मात्र 40.1 ओवरों में प्राप्त कर लिया ।

भारत ने टॉस जीत कर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। बांग्लादेश की शुरुआत ख़राब रही और भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज़ सौम्य सरकार को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। बांग्लादेश ने अपना दूसरा विकेट सब्बीर रेहमान के रूप में सातवे ओवर में खोया। रेहमान भी भुवनेश्वर की एक बहार जाती गेंद का शिकार बने और पॉइंट पर रविंद्र जडेजा को आसान कैच थमा बैठे।

41 रन पर दो विकेट खोने के बाद तमीम इक़बाल और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकर रहीम ने बांग्लादेश की पारी को संभाला और एक मजबूत स्तिथि में पहोंचा दिया। दोनों ने शानदार 146 रन की भागीदारी की। बांग्लादेश की टीम एक विशाल स्कोर की तरफ बढ़ती नज़र आ रही थी की तभी पार्ट टाइम गेंदबाद केदार जाधव ने आधे घंटे के भीतर तमीम और रहीम दोनों को पवेलियन भेज कर बांग्लादेश को बैकफुट पर भेज दिया। उसके बाद बांग्लादेश की टीम लगातार अंतराल में विकेट खोती रही और 264 के स्कोर पर सिमट गयी ।

धवन और रोहित की जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआत देकर 15 ओवर के भीतर 87 रन जोड़े। धवन ने अपनी पारी की शुरुआत वहाँ से ही करि जहां उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ छोड़ा था। धवन ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए 34 गेंद पर 46 रन जड़े। धवन को बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तज़ा ने पन्द्रवे ओवर में आउट किया। उसके बाद रोहित शर्मा का साथ निभाने आये कॅप्टन कोहली ने शानदार 78 गेंदों पर 96 रन की नाबाद पारी खेली। कोहली ने 41वे ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ कर भारत को जीत दिलाई।

विराट कोहली ने इस मैच में 8000 रन पूरे किये और इस आंकड़े को सबसे जल्दी छूने वाले बल्लेबाज बन गए। कोहली ने ये आंकड़ा महज 175 परियो में हासिल किया। युवराज सिंह का भी यह 300वा एक दिवसीय मैच था पर इसमें दर्शको को उनकी बल्लेबाज़ी देखने का मौका नहीं मिला।