बारिश ने दी दस्तक तो ऐसे होगा फैसला।

530
बारिश ने दी दस्तक तो ऐसे होगा फैसला।
बारिश ने दी दस्तक तो ऐसे होगा फैसला।

चैंपियन ट्रॉफी: भारत, पकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड चारों ही टीम सेमीफइनल में प्रवेश ले चुकी है। पिछले मैचों की बात करे तो भारत और इंग्लैंड का उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन देखने को मिला मगर पाकिस्तान और बांग्लादेश का प्रदर्शन आश्चर्यचकित करने वाला रहा।

ग्रुप ए के विजेता रही इंग्लैंड टीम और ग्रुप बी की दूसरी विजेता रही पाकिस्तान टीम का आमना सामना 14 जून, 2017 को होगा। इसी तरह ग्रुप बी की शीर्षस्थ रही भारत टीम का मुकाबला ग्रुप ए की दूसरी विजेता टीम बांग्लादेश टीम से 15 जून, 2017 को होगा।

हम जानते हैं कि टूर्नामेंट में पिछली मैचों पर बारिश का काफी प्रभाव देखने को मिला है। मौसम ने कई अवसरों पर खेल को खराब कर दिया है और सेमीफाइनल में भी इस तरह के मौसम की संभावना जताई जा रही है। अगर बारिश से प्रभावित मैचों का फैसला लिया जाएगा तो नियमो के अनुसार अगर मैच टाई होता है तो एक सुपर ओवर की मदद से फैसला लिया जायेगा। यदि बारिश से मैच के बीच में बाधा आती है, तो सामान्य डकवर्थ-लुईस नियम खेल में आ जाएगा।

मैच धुलने की स्थिति में, जो टीम अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही है, वहीं टीम फाइनल में पहुंच जाएगी। इसका मतलब यह है कि यदि बारिश से पहला सेमीफाइनल मैच धुल जाता है, तो इंग्लैंड फाइनल में पहुंच जाएगा और अगर दूसरे सेमी-फाइनल में भी ऐसा ही होता है, तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा। यदि मैच टाई हो जाता है और खराब मौसम के कारण सुपर ओवर नहीं हो सकता है तो भी अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

​​जगहों की अगर बात करे तो, कार्डिफ में टूर्नामेंट के दौरान कोई समस्या नहीं आई। मगर एजबस्टन में जहां भारत बांग्लादेश खेलेंगे वहां खराब मौसम का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। हालांकि पिछले मैचों में बारिश ने काफी खलल डाला है और अगर सेमीफाइनल में भी ऐसा होता है तो वो आश्चर्यचकित नहीं होगा।