कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन पर जश्न का माहौल, लेकिन साथ ही खड़ी हैं कई बड़ी चुनौतियां

790

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपना 48वां जन्मदिवस मना रहे है. बड़ी बात यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह उनका पहला जन्मदिन है. सुबह से ही राहुल को कई नेताओं द्वारा बधाई के संदेश मिल रहे है. इस अवसर पर कांग्रेस समर्थकों ने पार्टी मुख्यालय में जश्न भी मनाया है. राहुल के जन्मदिवस पर पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट में सुबह ट्वीट कर राहुल को जन्मदिन की ढेरों बधाई दी.

pm modi wishes rahul gandhi on his birthday 2 news4social -

 

नरेंद्र मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामानाएं. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.

pm modi wishes rahul gandhi on his birthday 1 news4social -

कांग्रेस पार्टी के नेता के जन्मदिवस के मौके पर कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस समर्थकों का जमवाड़ा लगा हुए है. जहां पर सभी समर्थक ढ़ोल-नगाड़े बजाकर और नाच-गाकर राहुल के जन्मदिन का जश्न मना रहें है. वहीं कही समर्थक अपने हाथ में राहुल के लिए शुभकामना संदेश लिखे पास्टर लेकर पार्टी मुख्यालय पहुंचे है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की सियासत के साथ अब तीन राज्यों में नजर आएगा राहुल और केजरीवाल का भरत मिलाप

बता दें कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी की कमान सोनीया गांधी ने दिसंबर 2017 में सौंपी थी. वहीं सोनिया उस दौरान 19 वर्षों तक पार्टी की अध्यक्ष रहकर पार्टी की कार्यकाल संभाली. राहुल का जन्म 19 जून 1970 को हुआ है. और उन्होंने राजनीती में 2004 में कदम रखा.

कुछ दिन से चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच एक-दूसरे पर काफी तीखे वार किये गए है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में दोनों नेताओं ने एक- दूसरे को अपने निशाने में लिया और तीखे हमले का कोई मौका नहीं छोड़ा. बहरहाल, दोनों ही नेता अब आगामी चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए है. कांग्रेस अध्यक्ष की नई भूमिका में राहुल गांधी सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हुए हैं. वह मोदी सरकार को हमेशा अपने निशाने में लेते है. एक दिन पहले भी उन्होंने दिल्ली में धरना पॉलिटिक्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अपने तीखे बोल से निशान साधा.

pm modi wishes rahul gandhi on his birthday 3 news4social -

यह भी पढ़ें: मंदसौर में राहुल का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, ‘हमारी सरकार बनी तो किसानों का कर्ज 10 दिन में होगा माफ

पर आपको बता दें कि राहुल की जीवन में उनका 48 वां साल राजनीतिक तौर पर काफी मुख्य है. क्योंकि 2019 लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियों की नजर राहुल गांधी पर बनी हुई है. कांग्रेस जहां एक तरफ राहुल को नए पीएम के रूप में देख रही है वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेस के इन इरादों में पानी फेरने में जुटी हुई है. चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष विपक्ष के साथ एकजुट होकर महागठबंधन बनाने की योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि आगामी चुनाव में राहुल इन चुनौतियों से कैसे निपटते है.
pm modi wishes rahul gandhi on his birthday 4 news4social -