पेपर लीक कांड: सीबीएसई ने लिया फैसला, पढ़ें क्या होगा अगला क़दम

233

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत की खबर है. बोर्ड ने 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा वापस नहीं करवाने का फैसला किया है. सोमवार की शाम सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है. सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सीबीएसई को गणित की फिर से परीक्षा कराने का फैसले को लटकाने को लेकर फ़टकार लगाई थी.

वहीं अभी तक क्राइम ब्रांच को भी गणित के पेपर के लीक होने को लेकर ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. बैठक में माना गया है कि किसी एक ईमेल को लेकर लाखों बच्चों के भविष्य से जुड़ा हुआ फ़ैसला नहीं लिया जा सकता. इसके अलावा सीबीएसई ने कुछ बच्चों की स्कूल में हुई परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मिलान बोर्ड की उत्तर पुस्तिका से किया जिसमें बोर्ड ने बच्चों की प्रदर्शन में ख़ास फ़र्क नहीं पाया है. इसके बाद सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा न कराए जाने का फैसला किया.

दसवीं को राहत बारहवीं को तैयारी की मोहलत

बता दें कि नए आदेश के बाद दसवी की गणित की परीक्षा देश के किसी भी हिस्से में आयोजित नहीं की जाएगी. हालांकि पहले बताया जा रहा है कि गणित की परीक्षा दिल्ली और हरियाणा के आस-पास के क्षेत्र में करवाई जा सकती है. बता दें कि पहले बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की गणित और 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द कर दी थी.

0304 x exam 1 -

बोर्ड ने पहले 12वीं इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा का तारीख जारी कर दी थी और रि-एग्जाम 25 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीख का ऐलान करते वक्त कहा गया था कि बोर्ड इस पर जल्द फैसला लेगा और बोर्ड वापस परीक्षा नहीं करवाने पर भी चर्चा कर रहा है. उस दौरान अधिकारियों ने कहा था कि पेपर लीक के मामले दिल्ली और आस-पास के राज्यों के अलावा कहीं से नहीं आए थे, इसलिए देश के अन्य राज्यों में परीक्षा करवाने की ज़रूरत नहीं है.

हर पेपर के लिए उड़ी अफवाह

इस बार बोर्ड की अधिकतर परीक्षाओं को लेकर दावा किया गया है कि पेपर पहले ही वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था. सबसे पहले अकाउंट्स के पेपर को लेकर खबर आई थीं कि यह पेपर लीक हो गया है और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसमें जांच के आदेश दिए. हालांकि सीबीएसई ने इससे इंकार किया. उसके बाद कई पेपर्स को लेकर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि पेपर लीक नहीं हुआ है. इकोनॉमिक्स के पेपर के लिए भी सीबीएसई ने पेपर लीक होने से मना कर दिया था.