सीबीएसई पेपर लीक: मुख्य आरोपी ने कहा समाजसेवा के लिए किया था पेपर लीक

257

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं के इकोनॉमिक्स पेपर लीक मामले में लगातार खुलासे हो रहे हैं. पुलिस ने पेपर लीक काण्ड में हिमाचल प्रदेश से तीन अहम आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जांच में सामने आया है कि पेपर लीक के मास्टरमाइंड राकेश कुमार ने बच्चों की मदद के लिए पेपर लीक किया था. वहीं अब राकेश कुमार की एक नज़दीकी रिश्तेदार पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम कभी भी इस महिला को गिरफ्तार कर सकती है.

आरोपी राकेश कुमार के साथ स्कूल के क्लर्क अमित शर्मा और चपरासी अशोक कुमार को भी हिमाचल प्रदेश के गुना से गिरफ्तार किया गया था. राकेश गुना के डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में इकोनॉमिक्स और कॉमर्स विषय पढ़ाता है. वह वहां उपस्थित नवोदय विद्यालय में चल रही परीक्षा का सुपरिंटेंडेंट था.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक़ राकेश कुमार ने अपने ही स्कूल की एक छात्रा को लीक किए गए पेपर को हाथ से लिखने को कहा. बाद मे हाथ से लिखे गए पेपर को वॉट्सएप के ज़रिए अपनी एक रिश्तेदार को पंजाब के फिरोज़पुर भेजा. फिरोज़पुर से लीक किया गया पेपर हरियाणा के पंचकूला में पहुंचा जहां फिरोज़पुर की महिला के रिश्तेदार का बेटा 12वीं का छात्र था और इकोनॉमिक्स का पेपर दे रहा था. पंचकूला से निकलकर लीक किया गया पेपर 40 अलग-अलग वॉट्सग्रुप के ज़रिए दिल्ली भी पहुंचा.

Students Future -

पुलिस को दिए बयान में राकेश कुमार ने कहा कि वो पढ़ाई में कमज़ोर अपने कुछ छात्रों की मदद करना चाहता था जिसके चलते उसने इकोनॉमिक्स का पेपर लीक करवाया. लेकिन लीक किया गया पेपर उसके लिए भारी पड़ गया. हालांकि दिल्ली पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के दौरान राकेश कुमार ने बताया कि उसने पेपर लीक करने के लिए किसी से कोई पैसा नहीं लिया है.

बता दें कि सीबीएसई ने पेपर लीक के चलते 12वीं इकोनॉमिक्स और 10वीं गणित का पेपर रद्द कर दिया था. जिसके बाद 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को वापस करवाने का फैसला किया है. वहीं 10वीं बोर्ड का गणित का पेपर दोबारा नहीं करवाया जाएगा.