CBSE, CUET के रिजल्ट के बाद DU लाएगा गाइडलाइंस, स्कोर बराबर हुआ तो 12वीं के नंबर देखे जाएंगे

118
CBSE, CUET के रिजल्ट के बाद DU लाएगा गाइडलाइंस, स्कोर बराबर हुआ तो 12वीं के नंबर देखे जाएंगे

CBSE, CUET के रिजल्ट के बाद DU लाएगा गाइडलाइंस, स्कोर बराबर हुआ तो 12वीं के नंबर देखे जाएंगे

नई दिल्ली:CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जामिनेशन) के साथ-साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी काउंसलिंग के लिए गाइडलाइंस जारी करेगी। डीयू की एडमिशन ब्रांच सीबीएसई रिजल्ट और CUET स्कोर के साथ-साथ पोर्टल खोलेगी और गाइडलाइंस जारी करेगी। अधिकारियों का कहना है कि गाइडलाइंस मोटे तौर पर बन चुकी है और CUET की स्कोर पॉलिसी आने के बाद इसे फाइनल किया जाएगा।

नए सिस्टम में कॉलेज को स्टूडेंट्स नहीं चुनने हैं, बल्कि स्टूडेंट्स को कॉलेज चुनना है। एनटीए जो स्कोर देगा उस हिसाब से स्टूडेंट्स को कॉलेज मिलेगा और अगर दो स्टूडेंट्स के एक से स्कोर होते हैं तो 12वीं के स्कोर को भी देखा जाएगा।

NTA लाएगी स्कोर पॉलिसी
दिल्ली यूनिवर्सिटी की अंडरग्रैजुएट कोर्सेज की 70 हजार सीटों के लिए करीब 6.5 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। डीयू की डीन एडमिशन डॉ. हनीत गांधी का कहना है कि हम अगले 10 दिन में अपना पोर्टल खोल सकते हैं। अभी हमारे पास ना ही सीबीएसई रिजल्ट भी नहीं है और CUET 15 जुलाई से शुरू हो रहा है। इसके साथ-साथ ही हम गाइडलाइंस भी जारी करेंगे। यह पाइपलाइन में हैं। NTA से स्कोर मिलते ही हम ई-काउंसलिंग रखेंगे। स्टूडेंट्स डीयू वेबसाइट पर अपने कॉलेज और कोर्स चुनेंगे। उनकी प्राथमिकता और स्कोर के आधार पर कॉलेज उन्हें एडमिशन देंगे। वे मेरिट लिस्ट जारी करेंगे।

FAQ: CUET कैसे क्रैक करें, क्या तैयारी करें? एक्सपर्ट ने दिए स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब
डॉ. गांधी कहती हैं, जिन स्टूडेंट्स की यह चिंता है कि उनका टेस्ट पहले फेज में है और कुछ का दूसरे फेज में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जिन एग्जाम में लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स बैठते हैं, उन्हें एक ही शिफ्ट में कराना मुमकिन नहीं होता। ऐसे में सेशन वाइज एग्जाम रखे जाते हैं और रिजल्ट भी सेशन वाइज देखा जाता है। पर्सेंटाइल स्कोर इसी लिए दिया जाएगा। नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी ताकि सभी स्टूडेंट्स एक प्लैटफॉर्म में रखकर आंके जाएं। NTA जो स्कोर स्टूडेंट्स देगा, उसे कैसे और किस फॉर्म्युले से आंकना है, यह पॉलिसी भी एजेंसी जल्द ही जारी करेगी।

30% एक्स्ट्रा एडमिशन, टाई ब्रेकर फॉर्म्युला
डीयू के वाइस चांसलर प्रो. योगेश सिंह बताते हैं, हम शुरुआत में काउंसलिंग के दो राउंड रखेंगे और इसका बाद एक स्पॉट राउंड रखेंगे। मगर कई स्टूडेंट्स दूसरी राउंड में कैंसिलेशन करेंगे ताकि दूसरा कॉलेज मिल सके। इस वजह से हम पहली काउंसलिंग में खासतौर पर आरक्षित कैटिगरी की सीटें के लिए 30% ज्यादा सीटों पर एडमिशन करेंगे ताकि कॉलेज शिफ्ट करने की स्थिति में सीटें खाली ना हों। इस पर फैसला लेंगे। प्रो. योगेश ने बताया, कुछ स्टूडेंट्स का अगर CUET स्कोर एक सा होता है तो इसके लिए टाई ब्रेकर फॉर्म्युला होगा। पहले बेस्ट तीन सब्जेक्ट का स्कोर देखा जाएगा और यह भी बराबर है तो बेस्ट चार सब्जेक्ट का स्कोर देखा जाएगा। यह जल्द तय किया जाएगा।

navbharat times -CUET पर UGC ने कहा, घबराएं नहीं स्टूडेंट्स, रहेगी बराबरी, नहीं होगा कोई भी भेदभाव
सभी स्टूडेंट्स एक स्तर पर एडमिशन रेस में
एनटीए (नैशनल टेस्टिंग एजेंसी) का कहना है कि सभी यूनिवर्सिटी CUET स्कोर पर एक फॉर्म्युले के तहत एडमिशन करेंगे। एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी कहते हैं, जिन स्टूडेंट्स का पहले एग्जाम पड़ रहा है, उनका पर्सेंटाइल उसी दिन का देखा जाएगा। जैसे 16 जुलाई का किसी भी सब्जेक्ट का एग्जाम टॉपर, 8 अगस्त के उसी सब्जेक्ट के टॉपर की बराबरी में होगा। दोनों का पर्सेंटाइल बराबर होगा, चाहे मार्क्स अलग-अलग हो। इसका ध्यान एक पॉलिसी के तहत सभी यूनिवर्सिटी रखेंगी, इसके लिए वे फॉर्म्युला लाएंगे, ताकि दोनों को बराबरी में रखा जा सके। सभी पहलुओं को देखते हुए जैसे पेपर के कठिनाई का स्तर, नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जो इंजीनियरिंग के एंट्रेंस में भी अपनाई जाती है। पर्सेंटाइल स्कोर के साथ एक ही ग्रुप के बच्चों की रिलेटिव परफॉर्मेंस देखी जाएगी। आज से एनटीए देशभर के 554 शहरों में पहला CUET शुरू होगा। 14.9 लाख स्टूडेंट्स 86 संस्थानों में यूजी एडमिशन के लिए रजिस्टर हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link