लालू यादव के घर पर रेड, सीबीआई ने राबड़ी देवी और उनके बेटे से घंटो पूछताछ की

197

सीबीआई की टीम ने आईआरसीटीसी घोटाले में बिहार की पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर छापा मारा है. राबड़ी के बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी से तकरीबन चार घंटे तक पूछताछ भी की गई है. बताया जा रहा है कि इस कार्यवाही के लिए सीबीआई के करीब दर्जन भर अफसर राबड़ी देवी के घर पहुंचे हैं.

जांच एजेंसी ने यह कार्रवई आईआरसीटीसी द्वारा होटलों के रखरखाव को लेकर दिए गए टेंडर में अनियमितता को लेकर की है. यह मामला उस समय का है जब लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे. आरोप है कि तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का काम एक कंपनी को पटना में प्रमुख जगह पर स्थित जमीन रिश्वत के रूप में प्राप्त करके सौंपा था, जो लालू यादव के परिवार के सदस्यों के नाम पर है. इस मामले में जांच एजेंसी लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्‍वी यादव से कई बार पूछताछ कर चुकी है. पिछले साल जुलाई के महीने में लालू यादव से इस मामले में तकरीबन सात घंटे तक पूछताछ की गई थी. वहीं इस पूरे मामले को लेकर लालू के घर पर सीबीआई की छापेमारी हुई थी जिसके बाद नीतीश कुमार सरकार महागठबंधन से अलग हो गए थे.

गौरतलब है कि राबड़ी देवी लगातार पूछताछ और कार्यवाही से बचती रही थीं. जिसके बाद उन्हें कई बार समन भेजा गया था, लेकिन वह जांच अधिकारियों के समक्ष पेश नहीं हुई थीं. आखिरकार उनसे पटना में ही पूछताछ की गई थी. सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी मामले की जांच कर रहा है.

ये है पूरा मामला

पिछले साल जुलाई में सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के मुताबिक, रांची और पुरी में स्थित बीएनआर होटलों के विकास, रखरखाव और उसे चलाने के लिए दिए गए टेंडर में अनियमितता की गई थी. लालू यादव वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे और ये ठेका भी उसी वक्‍त दिया गया था. जांच एजेंसियों ने सुजाता होटल्‍स के निदेशकों विजय और विनय कोचर, डिलाइट मार्केटिंग कंपनी और आईआरसीटीसी के तत्‍कालीन निदेशक पीके. गोयल को भी आरोपी बनाया है.

1004 rabri dev 1i news4social -

सीबीआई का आरोप है आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का टेंडर देने के एवज़ में लालू यादव को बेनामी कंपनी की ओर से घूस के तौर पर पटना के प्राइम लोकेशन पर ज़मीन दी गई थी. बाद में ये ज़मीन राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम हो गई थी. इस कंपनी का स्‍वामित्‍व सरला गुप्‍ता के पास था. बता दें कि रांची और पुरी के होटलों की जिम्‍मेदारी सुजाता होटल्‍स को दी गई थी. दूसरी तरफ, ईडी ने मनीलांड्रिंग के मामले में लालू परिवार के खिलाफ केस दर्ज किया है. हालांकि लालू यादव और उनका परिवार लगातार अनियमितता के आरोपों को शुरुआत से ही खारिज करता रहा है.

पहले ही सज़ा काट रहे हैं लालू

बताते चलें कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव इन दिनों चारा घोटाले मामले में जेल की सज़ा काट रहे हैं. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से खराब तबीयत के कारण वह नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में एम्‍स में बतौर कैदी इलाज करा रहे हैं. सीबीआई की यह कार्रवाई ऐसे समय हुई है, जब राबड़ी परिवार सहित बेटे तेज प्रताप की सगाई और शादी की तैयारियों में जुटी हैं. लालू-राबड़ी के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव की शादी राजद विधायक चंद्रिका राय की बेटी से तय हुई है.