CBI के बाद सिसोदिया को ED ने किया गिरफ्तार, अब आगे क्या?

24
CBI के बाद सिसोदिया को  ED ने किया गिरफ्तार, अब आगे क्या?

CBI के बाद सिसोदिया को ED ने किया गिरफ्तार, अब आगे क्या?

नई दिल्ली: दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को गुरुवार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गिरफ्तार कर लिया। यह गिरफ्तारी तिहाड़ जेल (Tihar Jail) नंबर एक के अंदर हुई जहां ईडी की टीम सुबह से ही उनसे पूछताछ कर रही थी। उनकी गिरफ्तारी जमानत पर सुनवाई से ठीक एक दिन पहले हुई है। दिल्ली शराब नीति में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को लेकर ED ने सिसोदिया को गिरफ्तार किया है। सिसोदिया को धन शोधन निरोधक कानून (PMLA) के तहत तिहाड़ जेल में दूसरे दौर की पूछताछ के बाद अरेस्ट किया गया। जांच एजेंसी का कहना है कि सिसोदिया अपने जवाब में टालमटोल कर रहे थे और जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। सिसोदिया पहले से ही दिल्ली शराब पॉलिसी में कथित भ्रष्टाचार के मामले में 26 फरवरी को गिरफ्तार किये जाने के बाद से तिहाड़ में बंद हैं। ईडी इसी मामले में 11 मार्च को तेलंगाना के सीएम केसीआर (Telangana CM KCR) की बेटी के.कविता से पूछताछ करने वाली है।

शुक्रवार सिसोदिया के जमानत पर सुनवाई, ED भी करेगी पेश

साल 2021-22 के लिए बनाई गई दिल्ली आबकारी नीति जो अब रद्द की जा चुकी है। सारी जांच इसको ही लेकर है। आबकारी नीति को तैयार करने और इसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने 26 फरवरी को सिसोदिया को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के बाद मनीष सिसोदिया फिलहाल तिहाड़ में हैं। सिसोदिया की जमानत याचिका पर CBIअदालत के समक्ष 10 मार्च शुक्रवार को सुनवाई होनी है, जिसके ठीक एक दिन पहले ED ने उन्हें गिरफ्तार किया है। ईडी को विशेष पीएमएलए कोर्ट से पेशी वारंट प्राप्त करने की उम्मीद है, जिसके बाद एजेंसी पूछताछ के लिए सिसोदिया की हिरासत का अनुरोध करते हुए उन्हें शुक्रवार को अदालत के सामने पेश करेगी।

CBI कोर्ट से सिसोदिया को जमानत मिल गई उसके बाद क्या
ED ने मनीष सिसोदिया से पहले दौर की पूछताछ 7 मार्च को थी। यदि ईडी को सिसोदिया की हिरासत मिल जाती है, तो शुक्रवार को सीबीआई मामले में जमानत मिलने की स्थिति में भी उन्हें पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के मुख्यालय ले जाया जाएगा। उनके बयान दर्ज करने के साथ ही अन्य आरोपियों से सामना कराया जाएगा। जांच एजेंसी के सिसोदिया से उनके पास मौजूद सेलफोन को कथित रूप से बदलने और नष्ट करने और बतौर दिल्ली के आबकारी मंत्री के रूप में लिए गए फैसलों को लेकर पूछताछ करने की संभावना है। आरोप है कि 2021-22 में शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने से संबंधित दिल्ली सरकार की आबकारी नीति ने शराब व्यापारियों को साठगांठ का अवसर प्रदान किया और कुछ कारोबारियों को फायदा पहुंचाया, जिन्होंने इसके लिए कथित रूप से रिश्वत दी थी। हालांकि, आम आदमी पार्टी (AAP) ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। जैसे ही ईडी की गिरफ्तारी की खबर आई दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार पर निशाना साधा।

मनीष को पहले CBI ने गिरफ्तार किया। CBI को कोई सबूत नहीं मिला, रेड में कोई पैसा नहीं मिला। कल बेल पर सुनवाई है। कल मनीष छूट जाते। तो आज ED ने गिरफ्तार कर लिया। इनका एक ही मकसद है- मनीष को हर हालत में अंदर रखना। रोज नए फर्जी मामले बनाकर। जनता देख रही है। जनता जवाब देगी।

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के CM

शराब घोटाले में केसीआर की बेटी से भी होगी पूछताछ
तेलंगाना के CM केसीआर की बेटी के. कविता को भी दिल्ली आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। के. कविता को पूछताछ के लिए 9 मार्च को ही बुलाया गया था। भारत राष्ट्र समिति (BRS) की विधान परिषद सदस्य कविता ने कहा कि 11 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष उपस्थित रहूंगी। कविता ने कहा कि वह जांच एजेंसी के साथ पूरा सहयोग करेंगी। के कविता का 10 मार्च को महिला आरक्षण विधेयक के समर्थन में राष्ट्रीय राजधानी में धरना-प्रदर्शन का कार्यक्रम है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News