Caste Census in Bihar : बीजेपी ने उठाया सवाल, देश और राज्‍य के लिए खतरा न बन जाएं बांग्‍लादेशी घुसपैठिए और रोहिंग्‍या मुसलमान

138

Caste Census in Bihar : बीजेपी ने उठाया सवाल, देश और राज्‍य के लिए खतरा न बन जाएं बांग्‍लादेशी घुसपैठिए और रोहिंग्‍या मुसलमान

पटना : बिहार में सर्वदलीय बैठक के बाद ये बात साफ हो गई है कि राज्‍य के खर्च पर जाति आधारित जनगणना कराई जाएगी। इसके बाद बीजेपी की ओर बड़े और गंभीर सवाल उठाए गए हैं। ये सवाल हैं रोहिंंग्‍या और बांग्‍लादेशी घुसपैठियों के भारत के नागरिक साबित हो जाने को लेकर है। बीजेपी का कहना है कि उन्‍हें जाति आधारित जनगणना से कोई इन्‍कार नहीं है। वह राज्‍य में जाति आधारित जनगणना के समर्थन में है। मगर इस जाति आधारित जनगणना का लाभ लेकर चोर रास्‍ते से बांग्‍लादेशी घुसपैठिए और रोहिंग्‍या मुसलमान भी भारत के नागरिक बन जाएंगे। जिसपर विचार किया जाना चाहिए। ये आशंका इसलिए है क्‍योंकि बिहार नेपाल और बंग्‍लादेश का सीमावर्ती राज्‍य है।

Bihar Caste Census : ऑल पार्टी मीटिंग में बड़ा फैसला… बिहार में होगी जातीय जनगणना

मतदाता सूची से काटे गए नामों की गिनती पर लगे रोक
कटिहार में कल गिरिराज सिंह ने भी यह सवाल उठाते हुए कहा कि जाति आधारित जनगणना के दौरान मुसलमानों की भी जाति के रूप में जनगणना की जानी चाहिए। साथ ही उन मुसलमानों और घुसपैठियों को जनगणना से अलग किया जाना चाहिए जो भारत में अवैध रूप से शरण लिए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि 11 जिले के लगभग 4 लाख लोगों के नाम मतदाता सूची से काटे गए हैं। गिरिराज सिंह ने कहा 1991 में इनके नाम बाहर किए गए थे। उन्‍होंने कहा कि इन लोगों और इनके परिवारों को जातीय जनगणना में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।

सीमांचल में उच्‍च जाति के मुसलमान उठा सकते हैं लाभ
वहीं, दूसरी ओर बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि सभी दलों ने जाति आधारित जनगणना पर सहमति जाहिर की है। जिस पर बीजेपी की भी सहमति है। संजय जायसवाल ने कहा कि, मगर इस बात का ध्‍यान रखा जाना चाहिए कि जातिगत जनगणना में शामिल होकर बांग्‍लादेशी घुसपैठिए और रोहिंग्‍या मुसलमान भारत के नागरिक की श्रेणी में न शामिल जाएं। उन्‍होंने बिहार के सीमांचल की में रहने वाले मुसलमानों पर भी आशंका जताई है। उन्‍होंने कहा कि सीमांचल में मुसलमानों की उच्‍च जाति शेख रहती है। जो शेखौरा और कुल्‍हौड़ा बनकर अपना नाम पिछड़ी जातियों में शामिल करवा सकती हैं। प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि ये मुसलमानों की अगड़ी जातियां हैं। वो इसका लाभ लेकर पिछड़ों की हक मारी कर सकती हैं।

गरजे गिरिराज बोले मुसलमानों को जाति मानकर गणना हो, घुसपैठिए और रोहिंग्‍या गिनती से बाहर किए जाएं

घुसपैठिए और रोहिंग्‍या राष्‍ट्र और राज्‍य के लिए खतरा
इधर, आईटी और ले‍बर मिनिस्‍ट बिहार, जीबेश मिश्र ने भी यही सवाल उठाया है। उन्‍होंने कहा कि हमारी आशंका यही है जो देश के हित के लिए महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि देश ह‍ित की बात को ध्‍यान में रखते हुए बीजेपी ने यह सवाल उठाया है। बीजेपी के मंत्री ने कहा कि जाति आधारित जनगणना में शामिल हो कर वो खुद को भारत का नागरिक साबित कर सकते हैं। जो देश के लिए खतरना साबित हो सकता है। मंत्री ने कहा कि इसकी चिंता राज्‍य और राष्‍ट्र सभी के हित में की जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि जातिगत जनगणना के दौरान इस बात पर विचार किया जाना चाहिए।

केवल भारत के नागरिकों की ही होगी जातिगत जनगणना
बीजेपी की ओर से इस बता का सवाल उठाया गया है कि केवल भारत के नागरिकों की ही जाति आधारित जनगणना कराई जाए। इस पर राज्‍य सरकार भी सहमत है। इसके लिए नीति स्‍पष्‍ट नीति और क्राइटेरिया तैयार किया जा रहा है। बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि सर्वद‍लीय बैठक के दौरान बीजेपी ने अपनी शंका से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सहित बिहार के सभी दलों को अवगत करा दिया। माना जा रहा है कि बात पर राज्‍य सरकार सहमत है। इसके लिए एक मैकेनिजम बनाने की कोशिश की जा रही है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News