कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के दौरे के छठे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया

275

भारत के एक सप्ताह लम्बे दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आज परिवार के साथ दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. आज उनका भारत दौरे का छठा दिन है. इस दौरान राष्ट्रपति भवन में पीएम ट्रूडो का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. गौरतलब है कि पीएम ट्रूडो का भारत दौरा काफी विवादों में है. गुरुवार को खालिस्तानी आतंकी के साथ कनाडा के पीएम की पत्नी की तस्वीर आने के बाद काफी बवाल हुआ था.

PMMODI 2 -

अंततः मिल ही लिए पीए

लेकिन इन सब विवादों को विराम देते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी गर्मजोशी और खुली बाहों के साथ जस्टिन ट्रूडो का स्वागत करके उन्हें गले लगाया. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन में पहुंचे. पीएम मोदी से स्वागत के बाद ट्रूडो को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत के बाद ट्रूडो राजघाट पहुंचे, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ पूरा परिवार मौजूद था. इसके बाद जस्टिन ट्रूडो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की. ट्रूडो ने पंजाब के मुख्यामंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी मुलाकात की.

ख़ास है ये मुलाक़ात

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने कनाडाई समकक्ष से मुलाक़ात में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. दोनों नेताओं की इस मुलाकात को भारत-कनाडा के बीच संबंधों को और मज़बूत करने की दिशा में उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है. भारत-कनाडा के बीच कई एमओयू पर साइन हुए हैं, जिसमें खेल को लेकर भी समझौता हुआ है.

गुरुवार को ट्रूडो की यात्रा पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ कल होने वाली मुलाकात और सभी क्षेत्रों में भारत और कनाडा के बीच संबंधों को और मजबूत करने के सिलसिले में होने वाली बातचीत को लेकर चिंतित हूँ.

इसलिए उठ रहे सवाल

दरअसल जब प्रधानमंत्री मोदी अन्य विदेश राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत की तरह पीएम ट्रूडो की अगवानी करने एयरपोर्ट पर नहीं पहुंचे तो कनाडा में यह अटकलें तेज़ हो गईं कि कनाडा में  सिख कट्टरपंथ का होना भारत में ट्रूडो की अनदेखी की वजह है. न सिर्फ पीएम मोदी बल्कि केंद्र सरकार के मंत्रियों और आगरा दौरे के वक्त सीएम योगी की पीएम जस्टिन ट्रूडो से दूरियों ने इन अटकलों को और हवा दी थी. हालांकि सरकारी सूत्रों ने इन अटकलों को खारिज किया है.