क्या टमाटर खाने से पेट में पथरी हो सकती है?

2114
news
क्या टमाटर खाने से पेट में पथरी हो सकती है?

टमाटर हर भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों को बनाने में किया जाता है. साथ ही सूप, जूस, सलाद आदि में इसका उपयोग किया जाता है. टमाटर आपके भोजन में स्वाद जोड़ सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल भी बना सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन आपके स्वास्थ्य पर खतरनाक प्रभाव डाल सकता है.

अभी तक हम आपको हर चीज के फायदे के बारे में बताते आये है, पर आज हम आपको टमाटर के नुकसान के बारे में बतायंगे . टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है. ये हमारी सब्जियो का स्वाद बढ़ा देता है. पर क्या आप जानते है कि ये हमारे शरीर को कितना नुकसान पंहुचा सकता है. टमाटर के अनेक नुकसान है.

tamatar non fiii -

ज्यादा टमाटर खाने से पेट में गैस जलन की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा पेट में मरोड़े भी हो सकते है. टमाटर पेट में जाकर सही तरीके से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से उलटी और दस्त की समस्या उत्तपन हो जाती है. टमाटर में मौजूद तारपीन्स शरीर की दुर्गन्ध को अधिक मात्रा को बढ़ा देते है. अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर से बदबू आ सकती है.

अधिकमात्रा में टमाटर का सेवन करने से पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है . क्योंकि टमाटर में मौजूद kerotenides सीधे हमारे पाचन तंत्र में असर डालते है. टमाटरके बीजो से किडनी में स्टोन होने का खतरा होता है और पथरी के कारण भी बन सकते है. इसलिए जब हम सलाद या खाना बनाने के लिए टमाटर इस्तेमाल करे तो इसके निकाल कर प्रयोग करे.

tamatar non -

सामान्य तौर पर टमाटर खाने से आपको किसी तरह के रोग का खतरा नहीं होता है। हां अगर आप टमाटर के शौकीन हैं और बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इसके बीजों को निकालकर इसका प्रयोग करें।

इसके अलावा अगर आपको पहले पथरी की समस्या हो चुकी है या अल्ट्रासाउंड में बहुत छोटी पथरी की आशंका जताई गई है,तो आपको टमाटर, बैगन और मिर्च का सेवन कम कर देना चाहिए।आप बीज निकालकर टमाटर का प्रयोग थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:जानिए ऐसा चमत्कारी मंदिर जिसके सामने तेज रफ्तार से आने वाली ट्रेन भी धीमी पड़ जाती है?