क्या Ayurved और Homeopathic दवा दोनों साथ में दे सकते हैं?

0
4852
news

क्या Ayurved और Homeopathic दवा दोनों साथ में दे सकते हैं?(Kya Ayurved Aur Homeopathic Dawa Dono Sath Me De Sakte Hain)

सेहत के लिए कई बार कुछ मरीज दो पद्धति की दवा एक साथ प्रयोग करते हैं। ऐसा करना डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय से जुड़ी समस्याओं व क्रॉनिक रोगों में इमरजेंसी में लेना सही है लेकिन कुछ एक्यूट रोग जैसे जुकाम व खांसी आदि के इलाज में होम्योपैथी के साथ दूसरी पैथी का प्रयोग मना होता है।

होम्योपैथी के साथ यदि आयुर्वेद, नेचुरोपैथी या यूनानी पद्धति से इलाज लेना भी हो तो विशेषज्ञ दवाओं के मध्य उचित अंतराल रखने की सलाह देते हैं। क्योंकि इन पद्धतियों में दवाओं का आधार एकसमान होता है अंतर सिर्फ बनाने के तरीके का है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा में, छह बुनियादी चिकित्सीय दृष्टिकोण हैं जिनके साथ विभिन्न विकारों से निपटने के लिए आहार, जड़ी-बूटियों और जीवन शैली का उपयोग किया जा सकता है। होम्योपैथिक चिकित्सा में आयुर्वेद के छह दृष्टिकोणों में से एक “समान के साथ इलाज” का दृष्टिकोण एक है।

homeo non -

होम्योपैथी “शक्तिशाली” पदार्थों की एक विधि के माध्यम से सूक्ष्म दवाएं बनाने के लिए एक विधि का उपयोग करता है; हर्बल, खनिज या जानवर। आयुर्वेद में इस पद्धति को जाना जाता है और यह रसवस्त्र नामक द्रव्यगुण का हिस्सा है। कुछ मायनों में तरीके अलग हैं, हालांकि मुख्य अवधारणा और विचार समान है।

यद्यपि होम्योपैथिक चिकित्सक अपने उपचार को अन्य हर्बल तैयारियों के साथ मिलाना पसंद नहीं करते (समझदारी से) वे मानव के समान स्तर पर काम नहीं करते हैं, न ही एक ही तंत्र द्वारा। इसलिए, कुछ मामलों में, दोनों सिस्टम एक साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।

ayurved non -

अंत में, आयुर्वेद के अवलोकन के तहत एक चिकित्सा प्रणाली के रूप में होम्योपैथी का उपयोग करना संभव है – जो कि एक बड़ी दृष्टि और अनुभव का क्षेत्र है। होम्योपैथी के निर्देशों के तहत आयुर्वेद का उपयोग करना संभव नहीं है जो जीवन शक्ति, विकृति विज्ञान और चिकित्सा विज्ञान की व्यापक समझ का अभाव है।Ayurved और Homeopathic दवा दोनों साथ में कभी नहीं ले सकते हैं अन्यथा इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

Copy

आखिर में हम यही कहना चाहेंगे की कोई भी जानकारी बिना डॉक्टर से लिए हुए खुद से ना करें अन्यथा इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है।इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें .

यह भी पढ़े:सपने में भगवान के दर्शन करने से क्या होता है?

Source Link-www.atreya.com