दिल्ली से कनाडा के लोगों को इस तरीके से ठगते थे कॉल सेंटर वाले

0
callcnter
दिल्ली से कनाडा के लोगों को इस तरीके से ठगते थे कॉल सेंटर वाले

दिल्ली पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. जहां कनाडा के नागरिकों के साथ लूटपाट करने वाले कॉल सेनटर का पुलिस ने भंड़ाफोड़ किया है. इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने कनाडा के नागरिकों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए लगभग 32 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस कॉल सेंटर में काम करने वालों ने अब तक में करीब 1000 से भी ज्यादा लोगों को सौ करोड़ तक का चूना लगाया है.

दिल्ली के मोती नगर के इस कॉल सेंटर में जब पुलिस दाखिल हुई, तो फोन पर बातचीत कर रहें लोग अचानक ही खामोश हो गए. जिसमें 32 लोग काम कर रहें थे. वहां पर काम कर रहें सभी लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

इस मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि इस कॉल सेंटर में बैठे लोग कनाडा के लोगों को फोन करके उनसे पैसे लिया करते थे. फिलहाल गिरफ्तार हुए 32 लोगों में कॉल सेंटर के मैनेजर और सुपरवाइजर जसजोत, सरबजोत सिंह और सागर जैन भी शामिल हैं. वहीं दूसरी और कॉल सेंटर के मालिक पंकज, बनी, राजा, नवीन और सुशील की तलाश अभी भी जारी है.

जांच करने के बाद पुलिस ने कहा है कि ये लोग कॉल सेंटर से कनाडा के नागरिकों को वीआईपी कॉल करते थे. उन्हें कहते थे कि आपके सोशल इंश्योरेंस नम्बर के जरिए कोई आंतक से जुड़ा मामला आया है. या फिर कोई गलत काम हुआ है. अगर आपको इस मामले से छुटकारा पाना है, तो उनके बिटकॉइन वालेट एकॉउंट में रकम डालनी पड़ेगी. जिसके बाद लुटेरे लोगों से हज़ारों डॉलर की ठगी करते थे.

इतना ही नहीं ये भी पता चला है कि इस मामले में दूरसंचार विभाग की टीम भी शामिल है. इसी के साथ इन लोगों ने बिना लाइसेंस के अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग के जरिए सरकार को लगभग 300 करोड़ से भी ज्यादा का चुना लगाया है. जबकि कनाडा के नागरिकों को भी यह लोग कई सौ करोड़ो का चुना लगा चुके है.

फिलहाल पुलिस ने इस कॉल सेंटर से 55 कम्प्यूटर, 35 मोबाइल और ठगी करने की स्क्रिप्ट बरामद की है. इसी के साथ बिटकॉइन वालेट एकॉउंट और बाकी एकाउंटों की भी जांच की जा रहीं है. वहीं पुलिस इस बात का भी दावा कर रही है कि इस मामले में जीतने भी लोग संबंधित है उन सभी को जल्द ही हिरासत में ले लिया जाएंगा.

यह भी पढ़ें : दलित महिला ने गैंगरैप का किया विरोध तो कर दी पिटाई

आपसे अनुरोध करते है कि अगर आपके पास इस तरह की कोई भी फेक कॉल किसी भी कॉल सेंटर से आती है तो आप इसको लेकर सचेत रहें, क्योंकि यह केवल एक कॉल सेंटर नहीं है जो इस तरह से लोगों को फसता था. ऐसे और भी लोग है जो इस तरह की फर्जी कॉल करके आपको बहला फुसला कर आपसे पैसे की मांग कर सकते है. अगर आपके पास ऐसी कोई भी कॉल आती है तो आप इस बारें में सोच समझकर फैसला ले. या फिर कुछ भी करने से पहले किसी से इसके बारें में पुछकर जानकारी प्राप्त कर ले.