Business Ideas: मुश्किल नहीं है अमीर बनना, इस पेड़ को लगाकर हर महीने लाखों रुपये की कर सकते हैं कमाई

23
Business Ideas: मुश्किल नहीं है अमीर बनना, इस पेड़ को लगाकर हर महीने लाखों रुपये की कर सकते हैं कमाई

Business Ideas: मुश्किल नहीं है अमीर बनना, इस पेड़ को लगाकर हर महीने लाखों रुपये की कर सकते हैं कमाई


नई दिल्ली: अगर आप नौकरी नहीं मिलने से परेशान हैं। आपके पास बिजनेस करने के लिए ज्यादा पूंजी भी नहीं है। आप जल्दी अमीर (Millionaire) भी होना चाहते हैं तो परेशान न हों। आप बेहद आसानी से काफी कम निवेश में करोड़पति बन सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस बताने जा रहे हैं, जिसमें ज्यादा लागत की जरूरत नहीं है। इस बिजनेस में आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी है और धैर्य रखना है और यह आपको करोड़पति बना देगा। इसकी लिए आपको कुछ जमीन की जरूरत पड़ेगी। इस जमीन पर आपको रबड़ के पेड़ लगाने होंगे। रबड़ की खेती (Rubber Cultivation) करके आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं। रबड़ के पेड़ों का इस्तेमाल रबड़वुड फर्नीचर बनाने में किया जाता है। सरकार भी रबड़ का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रही है। बता दें कि रबड़ की खेती करने के लिए केंद्र सरकार को वर्ल्ड बैंक से आर्थिक सहायता मिलती है।

IPO Alert: कमाई का बंपर मौका, आज खुल रहे हैं 4 कंपनियों के IPO, यहां जानिए सबकुछ

एक बार पेड़ लगाकर 40 साल कमाएं मुनाफा

आप एक बार रबड़ का पेड़ लगाकर 40 वर्षों तक मुनाफा कमा सकते हैं। लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। रबड़ की खेती के जरिए बंपर कमाई की जा सकती है। देश के कई क्षेत्रों में किसान रबड़ की खेती के जरिए बंपर कमाई कर रहे हैं। भारत रबड़ उत्पादन के मामले में वर्ल्ड में चौथे नंबर पर है। रबड़ का सबसे ज्यादा उत्पादन केरल राज्य में होता है। त्रिपुरा रबड़ उत्पादन में दूसरे नंबर पर है। भारत से कई देशों में रबड़ का निर्यात किया जाता है।

कई देशों में होता है निर्यात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2020 में भारत से करीब 12 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा नेचुरल रबड़ का निर्यात किया गया था। देश से ब्राजील, अमेरिका, चीन, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, स्वीडन, पाकिस्तान, मलेशिया, बेल्जियम और तुर्की आदि कई देशों में रबड़ का निर्यात किया जाता है। रबड़ की काफी डिमांड है। दरअसल रबड़ का इस्तेमाल टायर, इंजन की सील, इलेक्ट्रिक उपकरण और इलास्टिक बैंड आदि कई सामान बनाने में किया जाता है।

Navbharat Times -Multibagger Stock: गजब का शेयर! लगाए थे ₹1 लाख मिले पूरे ₹2 करोड़, 4 रुपये का स्टॉक पहुंचा सीधे ₹900 के पार

इस तरह शुरू करें बिजनेस

केंद्र सरकार और विश्व बैंक की ओर से रबड़ की खेती करने वाले किसानों को आर्थिक सहायमा मिलती है। रबड़ के पेड़ आमतौर पर 43 मीटर ऊंचे होते हैं। रबड़ के पेड़ में छेद करके इससे दूध जमा किया जाता है। इसे लेटेक्स करते हैं7 इस लेटेक्स को केमिकल के साथ परीक्षण किया जाता है। इससे अच्छी क्वालिटी की रबड़ तैयार की जाती है। लेटेक्स को सुखाया जाता है और इससे रबड़ शीट व दूसरे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। रबड़ के पौधों को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। रबड़ का पौधा 5 वर्ष में पेड़ बन जाता है। इसके बाद इसमें उत्पादन शुरू हो जाता है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News