Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सफर के साथ ही बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, जानिए कैसे होगा ये संभव

99
Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सफर के साथ ही बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, जानिए कैसे होगा ये संभव

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सफर के साथ ही बुंदेली वीरों के होंगे दर्शन, जानिए कैसे होगा ये संभव

बांदा : वीरों की धरती कहे जाने वाले बुंदेलखंड में जन्म लेने वाले आल्हा उदल, महाराजा छत्रसाल, वीरांगना लक्ष्मी बाई और दुर्गावती ने युद्ध के दौरान वीरता की जो मिसाल कायम की है उसे इतिहास कभी भुला नहीं सकता। इसी धरती से होकर गुजरने वाले मुख्यमंत्री योगीनाथ आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में बुंदेले वीरों की झलक भी देखने को मिलेगी। इनमें बने टोल प्लाजा और रैंप प्लाजा में जगह-जगह बुंदेलखंड की कला संस्कृति और यहां के वीरों की तस्वीरें देखने को मिलेंगी। इससे यहां से गुजरने वाले लोग सफर के दौरान ही बुंदेलखंड की वीर गाथा को आत्मसात कर सकेंगे।

धार्मिक ऐतिहासिक महत्त्व के चित्र

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लगभग तैयार हो चुका है। आगामी सोलह जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जालौन से इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उद्घाटन से पहले एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य को अंतिम रूप देने के साथ रिटेनिंग अर्थ वाल पर पेंटिंग का काम चल रहा है‌। वहीं टोल प्लाजा और रैंप प्लाजा में बुंदेलखंड की धार्मिक और ऐतिहासिक विरासतों की झलक दिखाने के लिए बुंदेलखंडी कला संस्कृति और धार्मिक ऐतिहासिक महत्त्व के चित्र बनाए जा रहे हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर जारी चित्रकारी का काम


हर टोल प्लाजा व दिखेगा बुंदेली लुक
सफर करने वाले एक्सप्रेसवे के जिस टोल प्लाजा में इंट्री करेंगे या रैंप पर उतरेंगे। उन्हें हर जगह बुंदेली कला संस्कृति की झलक दिखाई पड़ेगी। हर टोल प्लाजा व रैंप को बुंदेली लुक में ढाला जा रहा है। इन्हें बुंदेलखंड की ऐतिहासिक इमारतों और दुर्ग का स्वरूप दिया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की शुरुआत जनपद चित्रकूट के भरतकूप से हुई है। जहां भगवान श्री राम लक्ष्मण और सीता के साथ ऋषि मुनियों की पेंटिंग बनाई जा रही है।

क्या बोले अधिकारी
यूपीडा पैकेज 1 के सहायक अभियंता सूरज कुमार यादव ने बताया कि एक्सप्रेसवे में जगह-जगह बुंदेली वीरों की तस्वीर बनाई जा रही है। पेंटिंग में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, वीर आल्हा उदल महाराजा छत्रसाल, वीरांगना दुर्गावती सहित धार्मिक व ऐतिहासिक महत्त्व के स्थानों को चित्रित किया जा रहा है। इसमे बुंदेलखंड के दुर्ग कालिंजर, रनगढ़ और भूरागढ़ की झलक देखने को मिलेगी। फिलहाल अभी पेंटिंग का काम चल रहा है। जब यह पूरी तरह तैयार हो जाएगा तो पूरा एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड के वीरों की वीरगाथा और ऐतिहासिक इमारतों का साक्षी बनेगा। इस एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को बुंदेलखंड के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्त्व के स्थलों के न सिर्फ दर्शन होंगे बल्कि बुंदेले वीरों की गाथा भी चित्रों से देखने को मिलेगी।

बता दें, 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर सोमवार को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने जालौन के कैथेरी पहुंचे थे। सीएम योगी के साथ जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, मंडलायुक्त अजय शंकर पांडेय समेत उच्चाधिकारी मौजूद रहे।
रिपोर्ट- अनिल सिंह

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News