बुली बाई ऐपः 12वीं पास है मास्टरमाइंड छात्रा, उम्र महज 18 साल; क्या थी साजिश?

439
बुली बाई ऐपः 12वीं पास है मास्टरमाइंड छात्रा, उम्र महज 18 साल; क्या थी साजिश?

बुली बाई ऐपः 12वीं पास है मास्टरमाइंड छात्रा, उम्र महज 18 साल; क्या थी साजिश?

‘बुली बाई’ ऐप प्रकरण में मुंबई पुलिस को मंगलवार के दिन बड़ी सफलता हाथ लगी। उत्तराखंड के रुद्रपुर शहर से 18 वर्षीय लड़की को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। महिला पर आरोप है कि वह आपत्तिजनक ‘बुली बाई’ ऐप में कथित रूप से संलिप्त थी। हालांकि अभी पुलिस ने महिला की भूमिका पर खुलकर नहीं बोला है। लेकिन ये माना जा रहा है कि इस ऐप की मास्टरमाइंड यही महिला है, जिसने ऐप पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें अपलोड की थी और कथित तौर पर नीलामी की। मुंबई पुलिस अभी इस बात की भी कर रही है कि आखिर इन्होंने ऐसा क्यों किया?

आपत्तिजनक सोशल मीडिया ऐप ‘बुली बाई’ प्रकरण में मंगलवार को मुंबई पुलिस ने दूसरी गिरफ्तारी की। इससे पहले कर्नाटक में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विशाल कुमार को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया था। विशाल कुमार को 10 जनवरी तक मुंबई पुलिस की रिमांड में भेज दिया गया है। हालांकि कोर्ट में पेशी के दौरान विशाल यही दोहराता रहा कि उसे झूठे केस में फंसाया जा रहा है। यह कार्रवाई मुंबई की साइबर टीम की ओर से की गई है। विशाल की उम्र 21 वर्ष है और वह इंजीनियरिंग का द्वितीय वर्ष का छात्र है।

अब मुंबई पुलिस ने जिस महिला को उत्तराखंड के रुद्रपुर से गिरफ्तार किया है, उसकी उम्र महज 18 वर्ष बताई जा रही है। उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि 12वीं पास छात्रा को उधम सिंह नगर जिले के एक स्थानीय न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस टीम और लड़की अभी भी उत्तराखंड में हैं और महिला पुलिस अधिकारियों के मुंबई से आने का इंतजार कर रहे हैं।

आरोपी छात्रा की भूमिका अभी स्पष्ट नहीं
बुली बाई ऐप प्रकरण में आरोपी छात्रा की सटीक भूमिका अभी भी स्पष्ट नहीं है। मुंबई में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने उसकी कथित भूमिका के बारे में कोई विवरण देने से इनकार कर दिया है। डीजीपी अशोक कुमार ने लड़की की गिरफ्तारी की पुष्टि की, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि राज्य पुलिस उस टीम का हिस्सा नहीं थी जिसने उससे पूछताछ की थी। कुमार ने एचटी को बताया, “उत्तराखंड पुलिस ने आरोपी से पूछताछ नहीं की क्योंकि जांच केवल मुंबई पुलिस द्वारा की जाती है जो मामले के विवरण के बारे में जानती है।” मुंबई पुलिस अभी इस बात की भी कर रही है कि आखिर इन्होंने ऐसा क्यों किया?

उत्तराखंड पुलिस प्रमुख ने कहा, “उत्तराखंड पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए हमारी एक महिला कांस्टेबल को भेजकर केवल उन्हें (मुंबई पुलिस) सहायता प्रदान की, क्योंकि उनकी टीम में उनका कोई नहीं था।” एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुंबई पुलिस की टीम उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर में दोपहर करीब पहुंची। उन्होंने उसे गिरफ्तार करने के लिए हमसे सहायता मांगी, जो हमने प्रदान की। फिर टीम ने उसे पूछताछ के लिए मुंबई ले जाने के लिए ट्रांजिट रिमांड लेने के लिए एक स्थानीय अदालत में पेश किया।

क्या है बुली बाई ऐप
‘बुली बाई’ एक ऐसा ऐप है जिसे Github API पर होस्ट किया गया था। हाल ही में इस ऐप का सोशल मीडिया पर प्रचार किया गया था। जिसमें नामचीन मुस्लिम महिलाओं की फोटो को उनकी बिना अनुमति के अपलोड कर लोगों को उनकी नीलामी के लिए विकल्प दिया गया था। जब इस ऐप का विरोध शुरू होने के बाद अब इसे हटा दिया गया है और इससे जुड़े एक टि्वटर अकाउंट को भी निलंबित किया गया।

यह भी पढ़ें: SA 1st Innings Highlights: ‘लॉर्ड’ शार्दुल के तूफान में उड़ा साउथ अफ्रीका, पहली पारी 229 पर सिमटी, ली भारत पर 27 रनों की बढ़त

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc

Source link