Budget 2023 Haryana: हर वर्ग को ध्यान में रखकर पेश किया बजट… हरियाणा के CM खट्टर ने की वित्त मंत्री की तारीफ

15
Budget 2023 Haryana: हर वर्ग को ध्यान में रखकर पेश किया बजट… हरियाणा के CM खट्टर ने की वित्त मंत्री की तारीफ

Budget 2023 Haryana: हर वर्ग को ध्यान में रखकर पेश किया बजट… हरियाणा के CM खट्टर ने की वित्त मंत्री की तारीफ


चंडीगढ़: केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया अमृत बजट प्रस्तुत किया है। वित्त मंत्री ने बजट में देश और समाज के प्रति सरकार की जो 7 प्राथमिकताएं बताई हैं उनसे समाज के हर वर्ग का कल्याण होगा। अमृत काल में प्रस्तुत किया गया यह बजट आधुनिक भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों के अनुरूप देश को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में सार्थक सिद्ध होगा। यह केवल बजट नहीं है, बल्कि भविष्य के भारत के अमृत काल का विजन पत्र भी है। यह देशवासियों को नई ऊर्जा देने वाला सर्वव्यापी, सर्वस्पर्शी और सर्व-समावेशी बजट है। सुशासन, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन और रोजगार सृजन का नया अध्याय लिखने में यह अहम योगदान देगा।

मनोहर लाल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने का संकल्प इस बजट के हर पहलू में नजर आता है। यह बजट समावेशी एवं भविष्यवादी है, जिसमें नौकरीपेशा, युवा, महिलाएं और किसान सभी के सशक्तिकरण को ध्यान में रखा गया है। बजट में ढांचागत अवस्थापना विकास, स्वास्थ्य, रोजगार सृजन, आवास, सामाजिक कल्याण, कृषक कल्याण, उच्च शिक्षा, नवाचार एवं अनुसंधान पर विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है, जो हरियाणा के लिए लाभकारी होगा।

किसानों को मजबूत करेंगे: CM खट्टर
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मोटे अनाज के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट की घोषणा, मत्स्य पालन और बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा या फिर 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने जैसे कई ऐसे निर्णय हैं जो हमारे कृषि व्यवस्था को और भी मजबूत करेंगे।

नए भारत को तकनीक से जोड़ने के लिए इस बजट में काफी प्रावधान: CM
मुख्यमंत्री ने कहा कि नए भारत को तकनीक से जोड़ने के लिए इस बजट में काफी प्रावधान किए गए हैं। डीजी लॉकर को बढ़ावा देना, ई- न्यायालय जैसी व्यवस्थाएं हैं देश को तकनीक के युग में और भी आगे लेकर जाएंगी। स्वदेशी मोबाइल के सस्ता करना और कोरोना में प्रभावित हुए मध्यम छोटे एवं मध्यम उद्योगों की मदद जैसे निर्णयों से एमएसएमई सेक्टर मजबूत होंगे जो भारतीय अर्थव्यवस्था को और मजबूत करेंगे। बजट में किसान से लेकर मजदूर, बुजुर्गों से लेकर युवाओं, वेतनभोगियों से लेकर अपना व्यापार करने वालों तक सभी वर्गों का ख्याल रखा गया।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News