Budget 2023: महंगाई, शिक्षा, रोजगार और सुरक्षा… फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को बजट से ये उम्मीदें

6
Budget 2023: महंगाई, शिक्षा, रोजगार और सुरक्षा… फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को बजट से ये उम्मीदें

Budget 2023: महंगाई, शिक्षा, रोजगार और सुरक्षा… फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को बजट से ये उम्मीदें


गुरुग्राम/फरीदाबाद: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार यानि चौथी बार देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं। आम बजट से महिलाओं को खासा उम्मीदें हैं। महंगाई, शिक्षा, रोजगार और सुरक्षा ये बड़े मुद्दे महिलाओं के हैं, इनका कहना है कि इस बजट में इन पर खास फोकस होना चाहिए। घरेलू महिलाओं से लेकर नौकरीपेशा वालों समेत हर एक क्षेत्र से जुड़े लोग इस बार बजट को लेकर वित्त मंत्री से उम्मीद लगाए हुए बैठे हैं। वित्त मंत्री पहले भी कह चुकी हैं कि वह मिडिल क्लास के दर्द को समझती हैं, ऐसे में सैलरीड क्लास को उम्मीद है कि इस बजट से टैक्स में उन्हें राहत मिल सकती है।

परिवार में इकलौते कमाने वाली हितेश सैनी का कहना है कि बहुत ज्यादा महंगाई हो गई है। ऐसे में एक व्यक्ति की कमाई से पूरा घर का चलना काफी मुश्किल होता है। बजट में उम्मीद है कि मध्यमवर्गीय लोगों के लिए काफी कुछ हो। 1 साल में घर के खर्चे में 20 से 25 फीसदी इजाफा हो गया है। बच्चों के स्कूल की फीस भी महंगी हो गई है। 1 साल में जितना पर्सेंट घर का खर्चा, स्कूल की फीस बढ़ गई है, उतनी तो सैलरी भी नहीं बढ़ती है। इसलिए उम्मीद करते हैं कि बजट में आम आदमी को देखते हुए फैसले लिए जाएंगे।

किचन का हर सामान हुआ महंगा
हाउस वाइफ सोनू का कहना है कि किचन का खर्चा हर महीने महंगा होता जा रहा है। दूध, फल, सब्जियां, तेल, सिलिंडर सभी कुछ बहुत महंगा हो गया है। सरसों का तेल, सब्जियां, दाल, आटा और फल सस्ते हों तो काफी राहत मिलेगी। एक साल के अंदर हर जरूरत का सामान बहुत महंगा हो गया है। इस बजट से यही उम्मीद है।

होम लोन, मेडिकल व स्वास्थ्य सेवाएं हों सस्ती
प्रसुन और उपासना दीक्षित का कहना है कि 2.5 लाख की इनकम छूट की सीमा को बढ़ाकर पांच लाख रुपये होने की उम्मीद है। अभी 2.5 से पांच लाख रुपये तक की सैलरी पर पांच फीसदी और पांच से 7.5 लाख रुपये पर 20 फीसदी टैक्स देना पड़ता है। अगर बजट में सरकार इस पर फैसला लेती है तो बड़ी राहत मिलेगी। उम्मीद है कि सरकार टैक्स में कटौती करने के साथ होम लोन, मेडिकल व स्वास्थ्य सेवाओं को भी सस्ता कर सकती है।

पेंशनधारकों के लिए नई स्कीम की जरूरत
पेंशन धारक इंद्रावतीने कहा कि पेंशन स्कीम को टैक्स फ्री करना चाहिए। न्यू पेंशन स्कीम के प्रावधानों में सुधार की घोषणा को लेकर उम्मीद है। बुजुर्गों के लिए कई और स्कीम पर काम करने की जरूरत है, जिसमें पेंशनधारकों के साथ-साथ अन्य लोग भी आने चाहिए।

एजुकेशन लोन और फीस में मिले राहत
वर्किंग कपल अमिता और तरुण की मानें तो हर वर्ष बजट में मिडिल क्लास को ज्यादा कुछ फायदा नहीं मिलता, उन्हें इग्नोर ही किया जाता है। जिसका सबसे अधिक असर उस अभिभावक को पड़ता है जो कि अपने बच्चे को किसी निजी स्कूल में पढ़ा रहा है। बजट से उम्मीदें हैं ताकि अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा स्कूल में दिलवा सके। वहीं एजुकेशन लोन की ब्याज दरें भी कम होनी चाहिए, ताकि अच्छी एजुकेशन का सपना पूरा हो सके।

टैक्स सीमा बढ़ाने की उम्मीद
सीए एनके उपाध्याय का कहना है कि अगले साल चुनाव के कारण इस बजट से उम्मीद ज्यादा है। बजट में अप्रत्यक्ष कर में कमी के साथ जन सरोकार से जुड़ी योजनाओं को प्रभावी बनाया जाए और लोगों की सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने वाली योजनाएं बनाई जाएं। वहीं सैलरी क्लास को राहत मिलेगी। इसके साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख किया जा सकता है। मौजूदा टैक्स सीमा को ढाई लाख से अधिक बढ़ाने की भी पूरी उम्मीद है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News