Bubble Tea: गूगल ने डूडल के जरिए कुछ इस अंदाज में बबल टी को किया सेलिब्रेट, इस तरह आप भी उठा सकते है इसका लुत्फ

31
Bubble Tea: गूगल ने डूडल के जरिए कुछ इस अंदाज में बबल टी को किया सेलिब्रेट, इस तरह आप भी उठा सकते है इसका लुत्फ

Bubble Tea: गूगल ने डूडल के जरिए कुछ इस अंदाज में बबल टी को किया सेलिब्रेट, इस तरह आप भी उठा सकते है इसका लुत्फ


गूगल आज यानी सोमवार को बबल टी को सेलिब्रेट कर रहा है। गूगल इसका जश्न अपने ही अंदाज में मना रहा है। दरअसल कोरोना काल में जब केस बढ़ने लगे थे तो लॉकडाउन लगाया गया था। इस दौरान ज्यादातर ऑफिस बंद हो गए थे। सड़कों पर सन्नाटा छा गया था। इस बीच लोग अपने घरों में नई-नई चीजें बनाकर खूब खा रहे थे। लोग डालगोना कॉफी के साथ-साथ बबल टी भी बना रहे थे। इसके बाद ही बबल टी पूरी दुनिया में फेमस हुआ था। गूगल ने 29 जनवरी 2022 को इसे इमोजी के रूप में घोषित किया था। आज भी गूगल ने बबल टी का डूडल बनाया है। गूगल ने डूडल के साथ ही एक इंटरैक्टिव डूडल गेम भी पेश किया है। इसकी मदद से आप डिजिटल बबल टी बना सकते हैं। गूगल ने अपने होमपेज पर एक बेहतरीन एनिमेशन वाला इंटरैक्टिव डूडल गेम पेश किया है, जिसके जरिए आप डिजिटली बबल टी बना सकते हैं। कोरोना काल से ही यह लगातार ट्रेंड में बना हुआ है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

1980 में हुई शुरुआत

बबल टी को पीने की शुरुआत 1980 में हुई थी। इस चाय को दुनियाभर में पर्ल टी, ब्लैक पर्ल टी, बिग पर्ल, पर्ल शेक, बोबा नई चाय के नामों से भी कहा जाता है। इसमें साबूदाना डाला जाता है, इसीलिए इसका नाम बबल टी पड़ा है। साथ ही इसमें बर्फ भी मिलाया जाता है। बबल टी की लोकप्रियता का आज जश्न मनाने का एक अहम कारण है। दरअसल, कोरोनाकाल में इस ड्रिंक का लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि साल 2020 में आज ही के दिन इसे इमोजी के रूप में घोषित किया गया था।

युवाओं को खूब आती है पसंद

युवाओं को खूब आती है पसंद

1990 के दशक में, बबल टी अपनी बढ़ती लोकप्रियता के साथ पूरे पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में फैल गई। हांगकांग, मुख्य भूमि चीन, जापान, वियतनाम और सिंगापुर जैसे क्षेत्रों में, युवाओं के बीच बबल टी का चलन तेजी से बढ़ा। कुछ लोकप्रिय दुकानों में, लोग पेय का एक कप लेने के लिए तीस मिनट से अधिक समय तक कतार में खड़े रहते थे। आजकल बबल टी फूड जैसे बबल टी आइसक्रीम, बबल टी पिज्जा, बबल टी टोस्ट, बबल टी सुशी, बबल टी रेमन आदि को भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

आसानी से बना सकते हैं बबल टी

आसानी से बना सकते हैं बबल टी

बबल टी को आप भी घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको दो कप पानी, एक कप टैपिओका बॉल्स, एक चम्मच चाय पत्ती, एक चम्मच शहद या ब्राउन शुगर, एक कप दूध और दो चम्मच बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होती है। पानी उबालने के बाद इसमें टैपिओका बॉल्स को डालकर फूलने दें। बॉल्स अच्छे से फूल जाएं तो इन्हें छानकर एक गिलास में निकाल लें। अब 1 कप पानी डालकर गर्म करें और इसमें 1 चम्मच चायपत्ती मिला दें। अब एक गिलास में उबाले हुए टैपिओका बॉल्स डालें. ऊपर से शहद या ब्राउनशुगर डालकर मिक्स करें। इसमें ठंडा चायपत्ती का पानी और दूध डालकर मिक्स कर दें। आपकी बबल टी तैयार है।

लगातार बढ़ रहा कारोबार

लगातार बढ़ रहा कारोबार

बबल टी का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही के वर्षों में बबल टी की खपत कॉफी की तुलना में 5 गुना तक ज्यादा हुई है। कोरोना के बाद से इसकी बिक्री में और तेजी आई है। दरअसल बबल टी को बनाने में इस्तेमाल होने वाली हरी चाय के बेस में एंटीऑक्सीडेंट्स की भारी मात्रा पाई जाती है। अपने इसी गुण की वजह से यह चाय हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करती है। दरअसल, यह चाय हमारी इम्युनिटी को कम करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करती है। साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले फल जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की भारी मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मददगार होते हैं।

हेल्थ के लिए फायदेमंद

हेल्थ के लिए फायदेमंद

लोगों का कहना है कि बबल टी सेहत के लिए भी अच्छी होती है। चाय कैंसर सेल्स को प्रभावित करती है। इसे पीने से लीवर, प्रोस्टेट और कोलेरक्टोल कैंसल जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा कम होता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी काफी फायदेमंद है। यह मौजूदा बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकती है। इससे स्ट्रोक और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

ताइवान से हुई थी शुरुआत

ताइवान से हुई थी शुरुआत

बबल टी की जड़ें पारंपरिक ताइवानी चाय संस्कृति में हैं, जो बहुत पहले की हैं। 17 वीं शताब्दी। हालांकि, यह 1980 के दशक तक नहीं था कि बबल टी जैसा कि हम आज जानते हैं, का आविष्कार किया गया था। अब बात करते हैं इस चाय के इतिहास की। दरअसल, बबल टी ताइवनी चाय है जो कि कोविड काल के दौरान काफी ज्यादा प्रचलित हुआ। तभी से लेकर इस चाय का क्रेज देखने को मिल रहा है। इसे बनाना भी काफी आसान है। आप इसे आसानी से अपने घर पर 20 मिनट में तैयार कर सकते हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News