BSEB Bihar Board: 9वीं व 11वीं में तीन से पांच फीसदी विद्यार्थी ही आ रहे स्कूल

40
BSEB Bihar Board: 9वीं व 11वीं में तीन से पांच फीसदी विद्यार्थी ही आ रहे स्कूल

BSEB Bihar Board: 9वीं व 11वीं में तीन से पांच फीसदी विद्यार्थी ही आ रहे स्कूल

ऐप पर पढ़ें

BSEB Bihar Board: शास्त्रीनगर बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में 9वीं में कुल नामांकन 185 है और सिर्फ 10 बच्चे ही नियमित उपस्थित होते हैं। वहीं 11वीं में 238 में मात्र 15 बच्चे स्कूल आ रहे हैं। मिलर हाई स्कूल में तो 11वीं में 360 में मात्र 32 बच्चे उपस्थित होते हैं। राजकीयकृत उच्च विद्यालय नरगदा दानापुर में नौवीं में 210 का नामांकन है पर 9 बच्चे उपस्थित होते हैं। यह स्थिति किसी एक स्कूल की नहीं है बल्कि राजधानी समेत जिले भर के ज्यादातर स्कूलों का यही हाल है। पिछले एक महीने की बात करें तो 9वीं और 11वीं में उपस्थिति बहुत ही कम रही। विभिन्न स्कूलों में हाल में हुए अधिकारियों के औचक निरीक्षण में भी यह बात निकल कर सामने आई है। अधिकारियों की रिपोर्ट में तो पिछले एक महीने में ज्यादातर स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति तीन से पांच फीसदी ही दिखी है।

यह स्थिति केवल 9वीं और 11वीं की नहीं है बल्कि दसवीं और 12वीं में भी कमोबेश ऐसा ही है। मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तिथि जारी होने के बाद स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति एक से दो फीसदी रह रही है, जबकि दसवीं और 12वीं में सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो ज्यादातर स्कूलों में दसवीं और 12वीं का मात्र 50 से 60 फीसदी ही सिलेबस पूरा हुआ है।

अबतक शुरू नहीं हुईं विशेष कक्षाएं

सिलेबस पूरा हो और छात्रों का रिवीजन अधिक से अधिक हो। इसके लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाती हैं। लेकिन इस बार विशेष कक्षाएं भी आयोजित नहीं की गयी हैं। ज्ञात हो कि एक फरवरी से इंटर और 14 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे पहले जनवरी में प्रायोगिक परीक्षा होगी।

शिक्षक भी हैं आकस्मिक छुट्टी में बाहर

कई स्कूलों में ज्यादातर शिक्षक आकस्मिक छुट्टी लेकर बाहर हैं। ऐसे में उन स्कूलों पर अधिक असर है जहां पर शिक्षकों की संख्या दो या तीन है, जबकि शिक्षा विभाग द्वारा पत्र निकाल कर स्कूलों को यह निर्देश दिया गया था कि आकस्मिक छुट्टी तभी मिलेगी, जब कम से कम तीन शिक्षक स्कूल में हों, लेकिन जिले में बहुत ऐसे स्कूल हैं, जहां पर शिक्षकों की संख्या दो से तीन है।

पटना की आरडीडीई सुनयना कुमारी ने कहा कि स्कूल निरीक्षण में ऐसा देखा गया है कि बच्चे स्कूल नहीं आते हैं। इसके लिए स्कूल प्रशासन को भी कई बार निर्देश दिये गये हैं। 

11वीं की रजिस्ट्रेशन डेट 30 दिसंबर तक बढ़ी

आपको बता दें कि बीएसईबी बिहार बोर्ड की ओर से हाल में जारी लेटेस्ट सूचना के अनुसार इंटरमीडिएट 11वीं कक्षा में सत्र 2022-24 में विधिवत् नामांकित नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं के दिनांक 30.12.2022 तक ऑनलाइन सूचीकरण आवेदन भरे जाएंगे।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News